scriptशिक्षामित्रों के लिए बुरी खबर, सरकार के बाद अब इन्होंने बढ़ाई मुसीबत | btc and tet pass candidates will protect in front of bjp karyalaya | Patrika News

शिक्षामित्रों के लिए बुरी खबर, सरकार के बाद अब इन्होंने बढ़ाई मुसीबत

locationलखनऊPublished: Dec 18, 2017 11:33:02 am

Submitted by:

Ruchi Sharma

शिक्षामित्रों के लिए बुरी खबर, सरकार के बाद अब इन्होंने बढ़ाई मुसीबत

yogi adityanath

शिक्षामित्रों के लिए बुरी खबर, सरकार के बाद अब इन्होंने बढ़ाई मुसीबत

लखनऊ. बीटीसी व टीईटी पास हजारों अभ्यर्थी आज सोमवार को बीजेपी कार्यालय का घेराव करने पहुंचे। सरकार की नीतियों से आक्रोशित अभ्यर्थी शिक्षा मित्रों को भारांक नियम के तहत दिए जाने वाले 25 अंक वापस लिए जाने की मांग कर रहे हैं । इसके अलावा अभ्यर्थियों की मांग है कि एक लाख सहायक अध्यापकों के पदों पर भर्ती के लिए सरकार जल्द से जल्द विज्ञापन जारी करें । उनका कहना है कि परीक्षा लिखित न होकर OMR शीट पर हो जिससे शुचिता बनी रहे। 30-40% कट ऑफ अंक निर्धारित किये जाएं । परीक्षा का मॉडल पेपर जारी किया जाए, जिससे अभ्यर्थी परीक्षा के प्रारूप को आसानी से समझ सकें ।
इसलिए विरोध कर रहे हैं अभ्यर्थी


सहायक अध्यापक के पदों पर नियुक्ति के लिए टीईटी पास कैंडिडेट को लिखित परीक्षा पास करनी होगी। लिखित परीक्षा पास करने के बाद मेरिट के आधार पर कैंडिडेट का सिलेक्शन होगा। कैंडिडेट के 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन और बीटीसी में मिले प्रतिशत अंकों का 10 प्रतिशत और लिखित परीक्षा में प्राप्तांक का 60 फीसदी जोड़कर मेरिट तैयार की जाएगी।

शिक्षामित्रों को मिलेगा वेटेज सहायक अध्यापक पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया में शिक्षामित्रों को उनके अनुभव के आधार पर भारांक (वेटेज) दिया जाएगा। शिक्षामित्रों के हर साल के अनुभव के आधार पर उन्हें 2.5 अंकों का वेटेज मिलेगा। यह अधिकतम 25 अंक होगा।
इस सप्ताह होनी है भर्ती

बता दें कि बेसिक शिक्षा विभाग इसी सप्ताह 68, 500 सहायक अध्यापकों की भर्ती परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर सकता है। विभाग ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी से परीक्षा कराने को कहा है। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शिक्षा सत्र 2018-19 शुरू होने से पहले हर जिले में सहायक अध्यापकों के खाली पड़े पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा राजप्रताप सिंह ने कहा कि शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा का कार्यक्रम जल्द घोषित किया जाएगा और फरवरी में भर्ती प्रक्रिया का विज्ञापन निकाला जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो