बुध पूर्णिमा पर किस्मत चमकाने का यह अचूक मन्त्र, एक ही दिन में बनेंगे धनवान

बुध पूर्णिमा पर किस्मत चमकाने का यह अचूक मन्त्र, एक ही दिन में बनेंगे धनवान

Santoshi Das | Publish: May, 09 2017 04:41:00 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

आइये आपको बुध पूर्णिमा का महत्त्व और इसके राज के बारे में बताते हैं।

लखनऊ.अगर आप बुध पूर्णिमा के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि इस एक दिन से आपकी किस्मत पलट सकती है। बुध पूर्णिंमा एक ऐसा दिन होता है जब आप दान-पुण्य करके अपनी किस्मत को चमका सकते हैं। आइये आपको बुध पूर्णिमा का महत्त्व और इसके राज के बारे में बताते हैं।


बुध पूर्णिमा बौद्ध धर्म अनुयायियों का सबसे बड़ा त्यौहार है। इस दिन बौद्ध धर्म को मानने वाले कई तरह के समारोह आयोजित करते हैं। दुनिया भर में फैले बौद्ध अनुयायी इसे अपने अपने तरीके से मनाते हैं।

मान्यताएं

- कहते है कि अगर बुध पूर्णिमा के दिन धर्मराज के निमित्त जलपूर्ण कलश और पकवान दान किये जाएं तो सबसे बड़े दान गोदान के बराबर फल मिलता है

-हिन्दू मान्यता के अनुसार बुध पूर्णिमा के दिन पांच या सात ब्राह्मणों को मीठे तिल दान करने चाहिए। ऐसा करने से पापों का नाश होता है।

-मान्यता यह भी है क़ि बुध पूर्णिमा के दिन अगर एक समय भोजन करके पूर्णिमा, चन्द्रमा या सत्यनारायण का व्रत किया जाए, तो जीवन में कोई कष्ट नहीं होता।

-श्रीलंका में बुध पूर्णिमा को काफी हद तक भारत की दीपावली की तरह मनाया जाता है, यहाँ इस दिन घरों में दीपक जलाए जाते हैं। घरों और प्रांगणों को फूलों से सजाया जाता है।

-बुध पूर्णिमा के दिन लखनऊ के गोमती नदी किनारे बनारस के घाट की तर्ज पर महंत दिव्यागिरि जी महाराज गोमती आरती करती हैं

-बुध पूर्णिमा के दिन बोधगया में काफी लोग आते हैं, दुनिया भर से बौद्ध धर्म को मानने वाले यहां आते हैं

-बुध पूर्णिमा के दिन बोधिवृक्ष की पूजा की जाती है, बोधिवृक्ष बिहार के गया जिले में बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर में हैं, वास्तव में यह एक पील का पेड़ है। मान्यता है कि इसी पेड़ के नीचे ईसा पूर्व 531 में भगवान् बुध को बोध यानी ज्ञान प्राप्त हुआ था।

-बुध पूर्णिमा के दिन बोधिवृक्ष की टहनियों को भी सजाया जाता है, इसकी जड़ों में दूध और इत्र डाला जाता है और दीपक जलाए जाते हैं

- कुछ लोग बुध पूर्णिमा के दिन पंक्षियों को भी पिंजरों से आजाद करते हैं
खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned