यूपी में आशियाना बनाना हुआ आसान, सरिया हुई सस्ती, सीमेंट के भी दाम कम, नए रेट्स

Sariya Price Reduced - सरिया के रेट में तेजी से गिरावट देखने को मिली है। इसका कारण आयात घटने और निर्यात बढ़ना है।

लखनऊ

Updated: May 23, 2022 06:33:19 pm

मौसम के साथ ही प्रदेश में सरिया के दाम में भी राहत मिली है। सरिया के रेट में तेजी से गिरावट देखने को मिली है। इसका कारण आयात घटने और निर्यात बढ़ना है। तकरीबन दो से चार हजार रुपये प्रति टन की गिरावट इस्पात में दर्ज की गई है। सरिया के दाम में 4,000 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है। पिछले हफ्ते सरिया के दाम 74,000 रुपये प्रति टन बिक रहा था। वहीं, अब सरिया की कीमतें घटकर 70,000 से 72,000 रुपये प्रति टन पहुंच गई है। कारोबारियों का कहना है कि सरकारी नीति में इस बार हुए बदलाव का बाजार पर सकारात्मक असर देखने को मिल रहा है। छह डिजिट का आंकड़ा छूने वाले बड़े ब्रांड घटकर 94,000 रुपये प्रति टन तक आ गए हैं।
Building Material File Photo
सरिया के एक्सपोर्ट में आई कमी

सरिया के एक्सपोर्ट में कमी आई है। इससे बाजार में माल का स्टोरेज बढ़ा है। गर्मी के चलते डिमांड भी कम है। इससे सरिया के रेट में निरंतर कमी बनी हुई है। पहले रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण दाम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा था। यूरोप में खपत अधिक होने से सरिया का निर्यात बढ़ा है। इस्पात के रेट में बदलाव हुआ है।
यह भी पढ़ें

यूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ाम

एक हजार टन प्रतदिन है खपत

सरिया कारोबारी विशाल कुमार ने बताया कि यूक्रेन-रूस युद्ध के कारण 90 रुपये किलो तक स्टील के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। लेकिन केंद्र सराकर के फैसले से सरिया के दाम कम होंगे। उन्होंने बताया कि लखनऊ में सरिया एक हजार टन प्रतिदिन खपत है। सरिया कानपुर, दुर्गापुर, छत्तीसगढ़ से आती है।
होम /लखनऊ

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Follow Us

Download Partika Apps

Group Sites

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.