scriptयूपी में दो करोड़ झंडे बांटेगी Yogi सरकार, हर परिवार को मिलेगा मुफ्त तिरंगा, करोड़ो का बजट जारी | Cabinet decision distribution crore flags in UP by Yogi government har ghar tiranga yojna | Patrika News

यूपी में दो करोड़ झंडे बांटेगी Yogi सरकार, हर परिवार को मिलेगा मुफ्त तिरंगा, करोड़ो का बजट जारी

locationलखनऊPublished: Jul 26, 2022 07:52:13 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

देश भर में आज़ादी का महोत्सव मनाया जा रहा है। वहीं उत्तर प्रदेश में भी इसे धूम धाम से सेलिब्रेट करने की तैयारी सरकारी स्तर पर भी कर ली गई है। हर घर झण्डा योजना के तहत योगी सरकार ने आज कैबिनेट से निर्णय लेते हुए मुफ्त झण्डा बांटने की योजना को लागू कर दिया है। इसके तहत शुरूआत में दो करोड़ झंडे हर परिवार को दिए जाएंगे।
 

File Photo of Farmer with Tiranga har ghar jhanda yojna

File Photo of Farmer with Tiranga har ghar jhanda yojna

उत्तर प्रदेश के मंत्रिपरिषद ने आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम के आयोजन हेतु एम0एस0एम0ई0 विभाग द्वारा क्रय किये जाने वाले 02 करोड़ राष्ट्रीय ध्वजों के लिए धनराशि की व्यवस्था की है। इसके लिए पंचायतीराज विभाग एवं नगर विकास विभाग के द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया है। जिसके माध्यम से अब हर घर झण्डा योजना को बेहतर तरीके से लागू किया जा सकेगा।
भारतीय स्वतन्त्रता दिवस पर देश भर में धूम
स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम पूरे देश में मनाया जा रहा है। इसके तहत, 11 से 17 अगस्त, 2022 के मध्य ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रदेश में लगभग 4.5 करोड़ राष्ट्रीय ध्वज फहराये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसमें से 02 करोड़ राष्ट्रीय ध्वज एम0एस0एम0ई0 विभाग से क्रय किये जाएंगे। शेष लगभग 2.5 करोड़ राष्ट्रीय ध्वज विभिन्न स्वयं सहायता समूहों, स्वयं सेवी संगठनों एवं निजी सिलाई केन्द्रों से क्रय किये जाने हैं।
पंचायतीराज विभाग करेगा आजादी के अमृत महोत्सव की शुरुआत

पंचायतीराज विभाग के तहत आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम के आयोजन हेतु एम0एस0एम0ई0 विभाग द्वारा क्रय किये जा रहे 02 करोड़ राष्ट्रीय ध्वजों में से 75 प्रतिशत अर्थात 01 करोड़ 50 लाख राष्ट्रीय ध्वजों का भुगतान पंचायतीराज विभाग द्वारा राज्य वित्त आयोग के अनुदान से किये जाने का प्रस्ताव है। प्रति राष्ट्रीय ध्वज की लागत लगभग 20 रुपये मानते हुए इस खरीद के लिए 30 करोड़ रुपये की आवश्यकता होगी।
यह भी पढे: स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मुफ्त समान के लिए माता पिता के अकाउंट में पैसा भेजेगी सरकार

वित्त विभाग द्वारा माह जुलाई में प्राप्त होने वाली धनराशि लगभग 600 करोड़ रुपये होगी, उसमें से 30 करोड़ रुपये प्रस्तावित कार्य के लिए पंचायतीराज निदेशालय स्तर पर रोक कर, शेष धनराशि 15ः15ः70 के अनुपात में जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत एवं ग्राम पंचायत को अवमुक्त की जाएगी। धनराशि को पंचायतीराज निदेशालय द्वारा एम0एस0एम0ई0 विभाग अथवा विभाग द्वारा निर्दिष्ट शासकीय संस्था को उपलब्ध कराया जाएगा।

नगर विकास विभाग के तहत प्रस्ताव है कि ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम के अन्तर्गत नगरीय क्षेत्रों में राष्ट्रीय ध्वजों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आवश्यक धनराशि की व्यवस्था नागर निकायों को राज्य वित्त आयोग से प्राप्त हो रही धनराशि से, जनसंख्या के आधार पर कटौती करते हुए सुनिश्चित की जाएगी।
यह भी पढे: यूपी कैबिनेट: गांवों में मिनी सचिवालय, ‘हर घर तिरंगा’ के लिए करोड़ो झंडे बांटेगी सरकार, NCR Tax Free

10 करोड़ रुपये की यह धनराशि एम0एस0एम0ई0 विभाग को वास्तविक व्यय के आधार पर निदेशक, नगरीय निकाय द्वारा उपलब्ध करायी जाएगी। इस हेतु नामित कार्यदायी संस्था द्वारा ध्वज तैयार करने के लिए दिये गये निर्देशों का पूर्णरूपेण अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो