scriptमंत्रिपरिषद में नौ प्रस्तावों पर लगी मुहर | Patrika News
लखनऊ

मंत्रिपरिषद में नौ प्रस्तावों पर लगी मुहर

4 Photos
6 years ago
1/4

साथ ही अनपरा डी में फ्यूल गैस डीसल्फराइसिंग यूनिट के लिए 649 करोड़ रुपये की स्वीकृति का फैसला लिया गया। मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में कुल नौ प्रस्तावों पर मंत्रिपरिषद की मुहर लगी।

2/4

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को लोक भवन में हुई कैबिनेट की बैठक में वेतन समिति 2016 की संस्तुतियों पर फैसला हुआ। इसके तहत राज्य कर्मचारियों एवं शिक्षकों को सातवें वेतनमान के तहत नगर प्रतिकर भत्ता (सीसीए) और मकान किराया भत्ता (एचआरए) बढ़ाया गया। प्रमुख सचिव वित्त ने कहा कि मंत्रिपरिषद के इस फैसले से 15 लाख राज्य कर्मचारियों और शिक्षकों का लाभ मिलेगा। एचआरए बढ़ाने से सरकार पर 2223 करोड़ तथा सीसीए बढ़ाने पर 175 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा।

3/4

यूपी कैबिनेट ने सरकारी नौकरियों में निशक्तों को चार फीसदी आरक्षण देने के फैसले को भी मंजूरी दे दी है। अभी तक इन्हें तीन फीसदी आरक्षण मिल रहा था। शारीरिक रूप से विकलांग स्वतंत्रता सांग्राम सेनानी के परिजनों के लिये चार फीसदी का आरक्षण भारत सरकार देता रही है। इसी क्रम में राज्य लोक सेवा आयोग में आरक्षण देने का फैसला किया गया। इसके अलावा प्रदेश सरकार ने यूपी अग्निशमन सेवा नियमावली के नियम के तहत सूबे में फायरमैन की भर्ती के लिये शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट कर दी है। पहले हाईस्कूल पास स्टूडेंट इस जॉब के लिये अप्लाई कर सकते थे।

4/4

बार्डर एरिया डेवलमेंट में नेपाल की सीमा से लगे जनपदों के 21 विकास खंडों के लिये 7752.20 करोड़ का पैकेज। - उदय योजना के तहत 4722 करोड़ रुपये की स्वीकृति। प्रदेश में निर्बाध विद्युत आपूर्ति में मिलेगी सहायता। - अनपरा डी तापीय परियोजना पर रुपये 640 करोड़ की परियोजना को स्वीकृति दी गई है। 1000 मेगा वाट में 640 करोड़ का खर्च आएगा। डेढ़ वर्ष में होगी तैयार।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.