script

UP Panchayat Chunav : पिछले कई चुनावों से अलग है इस बार का पंचायत चुनाव, बदला प्रचार का तरीका

locationलखनऊPublished: Apr 18, 2021 07:33:08 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

UP Panchayat Chunav : कोरोना महामारी के चलते सोशल मीडिया पर लड़ा जा रहा है पंचायत चुनाव

UP Panchayat Chunav Campaign
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के चलते पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav) में प्रत्याशियों के चुनाव प्रचार का अंदाज बदला-बदला नजर आ रहा है। बीते वर्षों की तरह गांवों में इस बार न तो प्रत्याशियों संग समर्थकों हुजूम दिख रहा है और न ही झंडे-पोस्टरों से पटे गांव। पूरा चुनाव सोशल मीडिया पर लड़ा जा रहा है। खासकर फेसबुक उम्मीदवारों के पोस्टरों से भरी पड़ी है। उम्मीदवार जहां वीडियो पैकेज फेसबुक पर अपलोड कर रहे हैं वहीं, वाट्सएप ग्रुपों में भी इसे शेयर कर रहे हैं। जनसमर्थन की फोटो भी खूब डाली जा रही हैं। इस बीच गांवों में वाट्सएप के नए-नए ग्रुप भी बन गये हैं, प्रत्याशी और उनके समर्थक सुबह-शाम इनमें सक्रिय नजर आ रहे हैं। इसके अलावा ग्राम प्रधान के उम्मीदवार अखबारों में भी इश्तेहार दे रहे हैं।
झांसी जिले में प्रथम चरण में मतदान हो चुका है। इस बार चुनाव प्रचार में क्या बदलाव आया? इस बारे में झांसी जिले के जरहा कला गांव से ग्राम प्रधानी का चुनाव लड़ रही संगीता यादव बताती हैं। सोशल मीडिया ने उनकी कैंपेनिंग में बड़ी भूमिका निभाई है। फेसबुक पर फोटो और वीडियो के जरिये वह हर दिन का अपेडट डालती थीं। ग्रामीणों को जुड़ने के लिए उन्होंने ‘हमारा गांव’ नाम से नया वाट्सएप ग्रुप भी बनाया था। संगीता ही नहीं, प्रदेश भर में कई प्रत्याशी सोशल मीडिया के सहारे ही गांव में सरकार बनाने की जुगत में हैं। जनता तक अपनी बात पहुंचाने के लिए प्रत्याशी सोशल मीडिया के जरिए बाकायदा एडिटेड वीडियो डाल रहे हैं।
यह भी पढ़ें

मोदी, अखिलेश, मेनका और राजा भैया सहित इन दिग्गजों की ‘अग्नि परीक्षा’ 19 अप्रैल को



सभी पार्टियां चुनाव मैदान में
ऐसा पहली बार है जब सभी राजनीतिक दल पंचायत चुनाव पूरे दमखम के साथ लड़ रहे हैं। सत्तारूढ़ दल भाजपा हो या फिर सपा-बसपा या कांग्रेस सभी ने जिला पंचायत सदस्य पद के लिए अपने प्रत्याशी उतारे हैं। आम आदमी पार्टी, एआईएमआईएम और सुभासपा जैसे छोटे दल भी चुनाव मैदान में हैं। इसके अलावा पूर्व सांसद व विधायक व उनके परिजन भी चुनाव मैदान में हैं। मिस इंडिया रनरअप रह चुकीं मॉडल दीक्षा सिंह भी चुनाव मैदान में हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो