scriptउत्तर प्रदेश के सभी जिलों में 1 सितम्बर से मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने का अभियान शुरू | campaign to register name in all the districts of UP starting today | Patrika News

उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में 1 सितम्बर से मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने का अभियान शुरू

locationलखनऊPublished: Sep 01, 2018 01:39:10 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

एक सितम्बर से मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने का अभियान शुरू हुआ है

election commission of india

उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में आज से शुरू होगा मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने का अभियान

लखनऊ. यूपी के सभी जिलों में एक सितम्बर से मतदाता सूचि में नाम दर्ज कराने का अभियान शुरू हुआ है।
भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुसार जिले भर में यह अभियान 1 सितम्बर से 4 जनवरी 2019 तक चलाया जाएगा। इस अभियान को सफल बनाने के लिए चुनाव आयोग ने तारीख के हिसाब से कार्ययोजना तैयार की है।
इस तारीख होंगे यह काम

आम चुनाव की तैयारियों में मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा, जिसकी तैयारी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शुरू कर दी गई है। इसके तहत 1 सितम्बर को जिला निर्वाचन कार्यालय से विधानसभावार फोटोयुक्त निर्वाचक नामवालियों को बूथों पर प्रकाशित किया जाएगा। 10 और 24 अक्टूबर को विशेष आयोजन करते हुए ग्राम पंचायतों और स्थानीय निकायों की बैठक में फोटोयुक्त निर्वाचक नामवालियों को पढ़ा कर उनका सत्यापन किया जाएगा।
निर्वाचन आयोग ने इस दौरान विशेष अभियान भी चलाने का निर्णय लिया है। इसके तहत मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के बूथ लेवल एजेंट पुनरीक्षण के लिए घर-घर जाएंगे। ऐसा करने के साथ ही निर्वाचक नामवाली से बोगस मतदाताओं का नाम हटाने के लिए भी खास अभियान चलाया जाएगा। इसी के साथ 10 नवंबर तक निर्वाचन कार्यालय से अभियान के दौरान मिलने वाले दावे और आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा।
18 से 23 उम्र तक के कर सकेंगे मतदान

इस अभियान के तहत जिनकी उम्र 4 जनवरी 2019 तक 18 साल हो जाए, वह मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के पात्र हैं। नाम शामिल कराने के लिए फार्म 6 भरना होगा व सूची से नाम हटवाने के लिए फार्म 7 भरना होगा।
इस तरह चलेगा अभियान

मतदाता सूची में नाम प्रकाशित करने का अभियान 9 सितम्बर, 23 सितम्बर, 7 अक्टूबर, 14 अक्टूबर और 28 अक्टूबर को सभी मतदान केंद्र पर खुली बैठक होगी व कैंप लगेंगे। 15 सितम्बर तक मतदान बूथों का निरीक्षण किया जाएगा और उनसे संबंधित रिपोर्ट अधिकारी डीएम को सौंपी जाएगी। इसके लिए तमाम डिग्री कॉलेज व यूनिवर्सिटी कैंपस में हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो