scriptसीएम योगी से मिले कनाडा के उच्चायुक्त कैमरॉन मैके, कही ऐसी बातें की दिल हुआ खुश | Canadian High Commissioner Cameron McKay meets CM Yogi | Patrika News

सीएम योगी से मिले कनाडा के उच्चायुक्त कैमरॉन मैके, कही ऐसी बातें की दिल हुआ खुश

locationलखनऊPublished: Aug 18, 2022 06:03:00 pm

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से गुरुवार को उनके सरकारी आवास पर भारत में कनाडा के उच्चायुक्त कैमरॉन मैके ने भेंट की। मैके ने कहाकि, कनाडा और भारत के बीच तकनीक और ज्ञान के आदान-प्रदान को बढ़ाया जाना चाहिए।
 

सीएम योगी से मिले कनाडा के उच्चायुक्त कैमरॉन मैके, कही ऐसी बातें की दिल हुआ खुश

सीएम योगी से मिले कनाडा के उच्चायुक्त कैमरॉन मैके, कही ऐसी बातें की दिल हुआ खुश

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से गुरुवार को उनके सरकारी आवास पर भारत में कनाडा के उच्चायुक्त कैमरॉन मैके ने भेंट की। मैके ने कहाकि, कनाडा और भारत के बीच तकनीक और ज्ञान के आदान-प्रदान को बढ़ाया जाना चाहिए। भेंटवार्ता में दोनों देशों के बीच मजबूत सांस्कृतिक, वाणिज्यिक और रणनीतिक संबंधों की चर्चा के साथ-साथ भारत और कनाडा खासकर उत्तर प्रदेश के मध्य संबंधों को और बेहतर करने के विषय में विचार.विमर्श किया गया। कनाडाई राजनयिक ने सीएम योगी को भारतीय जूट से तैयार एक सुंदर बैग भेंट किया। बैग पर कनाडा के राष्ट्रीय चिन्ह मैपल लीफ प्रदर्शित किया हुआ था। उन्होंने बताया कि यह बैग भारत मे ही तैयार हुआ है।
मैके ने साझा किए अपने अनुभव

यूपी के संबंध में अपने अनेक अनुभव साझा करते हुए राजनयिक कैमरॉन मैके कहा कि, उत्तर प्रदेश आज इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के क्षेत्र में जिस तरह तरक्की कर रहा है, वह शानदार है। नई दिल्ली में रहते हुए मीडिया के माध्यम से प्रदेश के बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की जानकारी मिलती रहती है। एक्सप्रेस.वे निर्माण के क्षेत्र में तो उत्तर प्रदेश की कार्यप्रणाली शानदार है। उच्चायुक्त मैके ने कनाडा, भारत के साथ बेहतर ट्रेड संबंधों को और मजबूती देने के लिए प्रयासरत है। उत्तर प्रदेश इस दिशा में महत्वपूर्ण योगदान कर सकता है।
यह भी पढ़ें Krishna Janmashtami : यूपी में 19 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी पर सार्वजनिक अवकाश, शासनादेश जारी

राजनयिक मैके ने की नीतियों की सराहना

राजनयिक मैके ने यूपी में महिला सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन की दिशा में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में किए जा रहे प्रयासों, विशेषकर मिशन शक्ति को प्रभावशाली बताते हुए प्रदेश में महिला उद्यमिता के प्रोत्साहन की नीतियों की सराहना की। सबसे बड़े सिविल पुलिस बल, उत्तर प्रदेश पुलिस, की कार्यशैली की सराहना करते हुए उच्चायुक्त मैके ने विगत पांच वर्षों में प्रदेश में पुलिस आधुनिकीकरण और सुदढ़ीकरण के क्षेत्र में मुख्यमंत्री की नीतियों और क्रियान्वयन को अत्यंत उपयोगी बताया।
यह भी पढ़ें अयोध्या के यलो जोन में सुबह 4 बजे दो धमाके, हड़कंप मचा

कनाडाई निवेशकों के लिए शानदार अवसर

जनवरी-फरवरी 2023 में प्रस्तावित उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर समिट की चर्चा करते हुए उच्चायुक्त मैके ने इस आयोजन को कनाडा के निवेशकों के लिए शानदार अवसर करार दिया। प्रदेश की औद्योगिक नीति को निवेशकों के लिए उत्साहवर्धक बताते हुए उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में शिक्षाए इंफ्रास्ट्रक्च र डेवेलपमेंट और लॉजिस्टिक्स के क्षेत्र में सहयोग के लिए उत्सुक है।
उच्च शिक्षा के क्षेत्र में निवेश की इच्छा

भारत के शैक्षिक परिदृश्य की चर्चा करते हुए कनाडा के उच्चायुक्त मैके ने भारत में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में निवेश की इच्छा जताई। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में साथ काम करना उनके लिए निजी तौर पर उत्साहित उत्साहजनक होगा। कनाडाई राजनयिक ने प्रदेश में डिफेंस, एयरोस्पेस, टेक्सटाइल, पर्यटन और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवेलपमेंट के क्षेत्र को अपार संभावनाओं से परिपूर्ण बताते हुए इन क्षेत्रों में सहयोग के लिए मुख्यमंत्री के समक्ष अपने विचार भी रखे।
कनाडा हमारा अच्छा सहयोगी

प्रदेश में प्रस्तावित नवीन औद्योगिक प्रोजेक्ट की जानकारी देते हुए सीएम योगी ने बताया कि, प्रदेश सरकार ने प्लास्टिक पार्क, टॉय पार्क, फिल्म सिटी, लॉजिस्टिक पार्क, मेगा लेदर पार्क, मेडिकल डिवाइस पार्क जैसे सेक्टर आधारित प्रोजेक्ट को आगे बढ़ा रही है। प्रदेश में कृषि, एग्रो टेक्नोलॉजी, एग्रो लॉजिस्टिक, एग्रो पैकेजिंग के क्षेत्र में नीतिगत प्रयास किया जा रहा है। इस क्षेत्र में विकास की असीम संभावनाएं हैं। जिसमें कनाडा हमारा अच्छा सहयोगी बन सकता है।
जनवरी 2023 में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट

सीएम योगी ने कहा कि, हम जनवरी 2023 में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के आयोजन की तैयारी कर रहे हैं। कनाडा के उद्यमियों के लिए यह एक अच्छा अवसर हो सकता है। दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने के लिहाज से यह महत्वपूर्ण अवसर है। मुझे उम्मीद है कि कनाडा की ओर से सकारात्मक सहयोग प्राप्त होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो