scriptHealth : कैंसर रोगी दे ध्यान,लॉकडाउन खत्म होने के बाद कैसे रखे अपना ख्याल | cancer patients should take care of themselves after lockdown is over | Patrika News

Health : कैंसर रोगी दे ध्यान,लॉकडाउन खत्म होने के बाद कैसे रखे अपना ख्याल

locationलखनऊPublished: Jun 06, 2020 04:33:34 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

जैसे-जैसे शहरों में लॉकडाउन खुलता जा रहा है,वैसे-वैसे कीमोथेरेपी जैसे उपचार से गुजर रहे कैंसर रोगियों को COVID -19 के बीच अतिरिक्त देखभाल करने की आवश्यकता है।

Health :  कैंसर रोगी दे ध्यान,लॉकडाउन खत्म होने के बाद  कैसे रखे अपना ख्याल

Health : कैंसर रोगी दे ध्यान,लॉकडाउन खत्म होने के बाद कैसे रखे अपना ख्याल

लखनऊ, एक तरफ दुनिया भर में COVID-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है। दूसरी तरफ जैसे-जैसे लॉकडाउन समाप्त हो रहा है। कैंसर के मरीज इस बात से चिंतित हैं कि यह वायरस उन्हें कैसे प्रभावित कर सकता है। Oncologist Dr. Harshvardhan Atreya ने कहा कि जैसे-जैसे शहरों में Lockdown खुलता जा रहा है। वैसे-वैसे कीमोथेरेपी जैसे उपचार से गुजर रहे कैंसर रोगियों को COVID -19 के बीच अतिरिक्त देखभाल करने की आवश्यकता है। नियमित रूप से साबुन या अल्कोहल जेल,सैनिटाइज़र से हाथ धोने के साथ Social distancing की सिफारिश की जाती है क्योंकि Cancer के मरीज़ और Cancer सरवाइवर्स दोनों की प्रतिरोधक क्षमता कम होती है और Corona virus कम प्रतिरोधक क्षमता वाले व्यक्तियों को जल्द संकम्रित करता है। ऐसे व्यक्तियों की कोरोना से मौत की संभावना अधिक है। इस वायरस के विभिन्न धातुओं पर काफी देर तक ज़िदा रहने की बात भी सामने आई है। डेस्क, कुर्सियां, डॉर्कबॉब्स, टेबलटॉप, एयरलाइन सीट,टेबल को इसीलिए टिश्यू पेपर पर कीटाणुनाशक लगाकर अच्छे से पोंछ लें।

ऐसी स्थिति में Chemotherapy ले रहे मरीजों की कीमो मेंटनेंस के चरण पर हो रही है तो इसे कुछ समय के लिये रोक सकते है। कुछ मरीज आई वी की बजाय ओरल तरीके से Chemotherapy ले सकते है जिससे अस्पताल कम आना जाना होगा। अच्छी नींद लें,नींद की कमी से इम्युनिटी कम होती है। स्वस्थ आहार का कोई दूसरा विकल्प नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप सब्जियों और फलों का खूब सेवन करें। सप्लीमेंट से लाभ का कोई ठोस प्रमाण नहीं है। हालांकि यदि कोई विटामिन सी का प्रयोग करता है तो यह हानिकारक नहीं है।
Super Specialty Hospital के प्रबंध निदेशक और सीईओ डॉ मयंक सोमानी ने बतायाकि घर पर व्यायाम करने से आप मजबूत रहेंगे। क्लीनिकों में जाने से बचें और सभी सावधानियों का पालन करते हुए सुरक्षित रहें और अपने स्वास्थ्य सलाहकार के संपर्क में रहें। सबसे महत्वपूर्ण पहलू रोकथाम है और अपने हाथों की स्वच्छता सभी के बीच महत्वपूर्ण है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो