लखनऊ में हुआ ‘करियर लीग‘ का आयोजन, छात्रों को मिले बेहतर कैरियर बनाने की टिप्स

करियर लीग एक्सपर्ट्स ने दी छात्रों को बेहतर कैरियर बनाने की टिप्स.

By: Abhishek Gupta

Published: 20 May 2018, 08:08 PM IST

लखनऊ. आज के दौर में युवाओं में अपने करियर को लेकर भ्रम का माहौल बना हुआ है कि वो किस फील्ड में जाएं और कैसे अपना कॅरियर बनाये। अक्सर फील्ड के सकरात्मक और नकारात्मक बिंदुओं पर भी युवाओं में भ्रम की स्थिति बनी रहती है कि क्या इस फील्ड की जॉब उनके कैरियर के लिए सही होगी। क्या इस फील्ड में उनका कैरियर सफल होगा? आदि आदि। इन्हीं सवालों के जवाब के साथ आज राजधानी के सीएमएस आॅडीटोरियम, गोमतीनगर में जानें-माने इंस्टीट्यूट लाॅ प्रेप ट्यूटोरियल, लखनऊ द्वारा वार्षिक मेगा इवेन्ट ‘करियर लीग‘ का आयोजन किया गया। इस मौके पर उपस्थित लाॅ प्रेप ट्यूटोरियल, लखनऊ के निदेषक नितिन राकेष और लाॅ प्रेप ट्यूटोरियल के संस्थापक एवं निदेंषक सागर जोषी ने वहां मौजूद प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया।

सेमिनार से जुड़ी जानकारी देते हए लॉ प्रीप ट्यूटोरियल के निदेशक नितिन राकेश ने कहा कि इस सेमिनार को आयोजित करने का मकसद छात्रों को विभिन्न कोर्सेज की जानकारी उन क्षेत्रों के एक्सपर्ट्स द्वारा प्रदान करना है ताकि जो जिस फील्ड में जाना चाहता है उसे उस फील्ड्स के इनसाइड्स के बारे पता हो। साथ ही वो काम कैसे किया जायेगा उसकी भी उन्हें जानकारी हो। इसके साथ उनमें करियर बनाने की तैयारी कैसे होगी और उस करियर में आपकी लाइफ कैसी होगी, जैसी कई अहम जानकारियां इस सेमिनार में बच्चों को दी गयी है।

लाॅ प्रेप ट्यूटोरियल, लखनऊ द्वारा आयोजित ‘करियर लीग‘ में लाॅ, मास काॅम, मैनेजमेंट, सिविल सर्विसेज, काॅमर्स एवं फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र के विशेषज्ञ उपस्थित रहे एवं वहां मौजूद प्रतिभागियों एवं छात्र-छात्राओं को टिप्स, सुझाव व रणनीति बताई। एक्सपर्ट्स में सागर जोशी (संस्थापक एवं निदेशक, लॉ प्रेप ट्यूटोरियल) ने लाॅ के क्षेत्र में, चंद्रशेखर वर्मा (काॅर्पोरेट ट्रेनर) ने कॉमर्स के क्षेत्र में, अमित मिश्रा (उप निदेशक, ई0डी0) व अंशुमन द्विवेदी (निदेशक, राव आई0ए0एस0) ने सिविल सेवा के क्षेत्र में, नजफ रिज़वी ने प्रबंधन के क्षेत्र में, फैशन डिजाइन के क्षेत्र में जाने माने सेलेबे्रटी फैषन डिजाइनर मनीष त्रिपाठी नें विद्यार्थियों को करियर, नौकरी व अवसरों की जानकारी दी। इसके साथ ही विद्यार्थियों के सवालों के जवाब भी दिए और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।

लॉ फील्ड की बात करते हुए जाने माने एक्सपर्ट सागर जोशी ने कहा कि लॉ आज के समय दुनिया का सबसे सुप्रिम प्रोफेशन है क्योंकि ये दुनिया का एकलौता ऐसा प्रोफेशन है जिसके चारों ओर दुनिया का सारे प्रोफेशन्स हैं। उन्होंने कहा कि बात चाहे बॉलीवुड इंडस्ट्री की हो या किसी अन्य स्थापित क्षेत्र की, हर जगह वकीलों की जरूरत होती है, क्योकि वैधानिक समस्याएं हर क्षेत्र में फंसती है, जिसका समाधान सिर्फ एक वकील ही कर सकता है।

उन्होंने कहा कि अक्सर सवाल उठता है कि लॉ का महत्व क्या है ? तो उसका जवाब है कि बिना लॉ दुनिया की कोई भी फील्ड प्रॉपर तरीके से काम नहीं कर सकती जैसे मेडिकल के लिए मेडिकल लॉ है, इंडस्ट्रीज के लिए इंडस्ट्रियल लॉ आदि आदि। जोशी ने कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन जैसे विकसित देशों में वकालत सबसे महंगा प्रोफेशन है।

वहीं मैनेजमेंट पर बात करते हए आईसीआईसी बैंक के सीनियर अधिकारी व जाने-माने मैनेजमेंट एक्सपर्ट नजफ रिजवी ने कहा कि किसी भी फील्ड में जाने से पहले हमें ये तय करना होगा कि हमारी रुचि किसमें है। बात अगर मैनेजमेंट की करें तो मैनेजमेंट फील्ड की जरूरत इंडस्ट्रीज से लेकर हॉस्पिलिटी तक है। उन्होंने कहा कि आज भारत जीडीपी के मामले में विश्व ने सातवें स्थान पर है।

लाॅ प्रेप ट्यूटोरियल, लखनऊ के डायरेक्टर नितिन राकेष ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए 12वीं के बाद पंचवर्षीय लॉ प्रोग्राम की महत्ता बताई और कहा कि लॉ एक ऐसा प्रोफेशन है जिसमें ज्ञान के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास भी होता है और विद्यार्थियों में नेतृत्व क्षमता का गुण विकसित होता है। लॉ करने के लिए किसी विषय विशेष की बाध्यता नहीं है। किसी भी विषय का विद्यार्थी चाहे वह आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस का हो लॉ विकल्प चुन सकता है।

‘करियर लीग‘ में लीगल एप्टीट्यूड टेस्ट, क्विज इत्यादि का भी आयोजन किया गया। नितिन राकेष ने यह भी बताया कि लाॅ प्रेप ट्यूटोरियल, लखनऊ क्लैट कोचिंग संस्थान है जहां से कई विद्यार्थी लाभान्वित हुए हैं एवं क्लैट परीक्षा उत्तीर्ण कर अपने सपने को साकार किया है। उन्होंने बताया कि हम कड़ी मेहनत में विश्वास करते हैं, लेकिन आज समय है स्मार्ट काम का जिसके बारे में विद्याथियों को बहुत कुछ जानने की जरूरत है। जो कुछ भी ज्ञान आपने अभी तक अर्जित किया है वह कभी कभी काफी नहीं होता, यद्यपि यह कड़ी मेहनत की परिभाषा में शामिल है, हम लाॅ प्रेप ट्यूटोरियल सही दिशा में कड़ी मेहनत पर विश्वास करते हैं जिससे कि क्लैट परीक्षा को आसानी से पास किया जा सके।

उन्होंने कहा कि लाॅ प्रेप ट्यूटोरियल राजस्थान का नंबर 1 क्लैट कोचिंग इंस्टीट्यूट हैं। लॉ प्रीप ट्यूटोरियल की शुरुआत 2001 में जोधपुर से हुई थी। वर्तमान में ये जोधपुर, जयपुर , भोपाल, लखनऊ सहित देश के कई शहरों में चल रही है। लॉ प्रीप ट्यूटोरियल इंडिया का नंबर वन इंसिट्यूट है जो क्लेट की तैयारी करवाता है। उन्होंने कहा कि पिछले 18 सालों ने हम लोगों ने 20,000 से ज्यादा बच्चे लॉ स्कूल्स में भेजे हैं।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned