scriptCareer Options After 12th list of career course in 2022 | 12वीं के बाद इन फील्ड्स में बना सकते हैं अपना भविष्य, करियर स्पेशलिस्ट से जानें नए जमाने के कोर्स के बारे में | Patrika News

12वीं के बाद इन फील्ड्स में बना सकते हैं अपना भविष्य, करियर स्पेशलिस्ट से जानें नए जमाने के कोर्स के बारे में

डिजिटल मार्केटिंग में करियर स्कोप को लेकर कोई भी संदेह नही है। इस सेक्टर में काफी आकर्षक करियर विकल्प हैं। आज का युग ऑनलाइन और डिजिटल मीडिया का युग है। ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग का भी स्कोप बड़ा है। पहले लोग ज्यदातर अखबार पढ़ा करते थे और टीवी देखा करते थे। लेकिन आज का युग बदल चुका है।

 

लखनऊ

Updated: May 09, 2022 07:22:26 pm

12वीं कक्षा के बाद स्टूडेंट्स के दिमाग में सिर्फ एक ही टेंशन घूमती है, वह है करियर। 12वीं की बोर्ड परीक्षा के बाद स्टूडेंट्स को ग्रेजुएशन के बारे में सोचकर ही स्ट्रेस होने लगता है। 12वीं के बाद ग्रेजुएशन कोर्स करने के लिए सही फैसला लेना आसान नहीं होता है। यह समय छात्र के जीवन का अहम पड़ाव होता है। करियर के अनुसार किस कोर्स का चुनाव किया जाए यह तय करना काफी मुश्किल होता है। कुछ स्टूडेंट्स परंपरागत डॉक्टर, इंजीनियर जैसे कोर्स का चुनाव करते हैं तो वहीं कुछ ऐसे भी छात्र हैं जो इन सब से हटकर कोर्स का चुनाव करना चाहते हैं। अगर आप भी दुनिया से कदम मिलाकर चलना चाहते हैं और हटकर सोचना चाहते हैं तो आपको बदलते दौर के इन कोर्स के बारे में जानना बेहद जरूरी है। इस विषय में चर्चा करते हुए करियर स्पेशलिस्ट अनुज सयाल बदलते दौर में नए कोर्स के बारे में बताते हैं।
rrrrrrrr.jpg
पब्लिक रिलेशन

अगर आपको लोगों से जुड़ना और उन तक अपनी बातें पहुंचाना अच्छा लगता है, तो पब्लिक रिलेशन की फील्ड आपके लिए सबसे बेहतर होगी। इस फील्ड में थोड़े अनुभव के बाद कई बड़ी कंपनियां अच्छी सैलरी में हायर करने लगती है। दरअसल डिजिटल मार्केटिंग के इस दौर में हर कंपनी अपनी छवि सुधारना चाहती है। इसके लिए कंपनियां पब्लिक रिलेशन एक्सपर्ट को हायर करती हैं। समाज के बदलते परिदृश्य को देखते हुए किसी प्रॉडक्ट या किसी व्यक्ति की छवि काफी मायने रखती है इसके लिए पब्लिक रिलेशन प्रोफेशनल काम करते है। आज कोई कंपनी, सेलिब्रिटी, बिजनेसमैन, राजनेता, समाज से जुड़े लोग, मिलेनियर्स आदि जनता के सामने बेहतर तरीके से अपने आप को प्रमोट करने के लिए पब्लिक रिलेशन प्रोफेशनल को हायर करते है।
एसईओ राइटर

डिजिटल युग में युवाओं के लिए कॅरियर के कई नए विकल्प खुले हैं। एसईओ फील्ड भी इन्हीं बेहतरीन विकल्पों में से एक है। एसईओ को इंटरनेट और डिजीटल मार्केटिंग की रीढ माना जाता है जो कंटेंट क्रिएशन और प्रमोशन, सर्च इंजन और सोशल मीडिया के जरिए प्रॉडक्ट को यूजर तक पहुंचाता है। बता दें कि एसईओ की फुल फॉर्म सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन है। वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए सर्च इंजन बहुत महत्वपूर्ण है। एसईओ स्टॉफ के सामने एक ही चुनौती होती है कि उनकी वेबसाइट सर्च इंजन की सर्चेज में पहले पेज पर रहे।
डिजिटल मार्केटिंग

अब लोग मनोरंजन के लिए डिजिटल प्लेटफार्म जैसे कि यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, इनस्टाग्राम, पिंटरेस्ट आदि सोशल मीडिया प्लेटफार्म या डिजिटल मीडिया का इस्तेमाल करने लगे हैं। डिजिटल मार्केटिंग का दायरा काफी विस्तृत हो चुका है। इसमें आप डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर, सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलिस्ट, कंटेंट मैनेजर, सर्च इंजिन मार्केटर, वेब डिजाइनर, एसईओ एग्जीक्यूटिव, कनवर्जन रेट ऑप्टिमाइजर, कंटेट राइटर आदि के रूप में काम कर सकते हैं।
वेब डिजाइनिंग

12वीं के बाद जल्द से जल्द कमाने की सोच रहे छात्र वेब डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं। वेब डिजाइनिंग में शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर डिप्लोमा और डिग्री कोर्स उपलब्ध हैं। वेब डिजाइनिंग में डिप्लोमा कोर्स जहां 3 से 6 महीने का होता है तो वहीं डिग्री कोर्स 3 साल का होता है। वेब डिजाइनिंग का कोर्स कई प्राइवेट संस्थान कराते हैं। इस कोर्स के दौरान वेब डिजाइनिंग के साथ-साथ एनीमेशन की भी ट्रेनिंग दी जाती है।
किसी भी फील्ड से रिलेटेड जॉब पाने के लिए आप tps://jobguru.co.in/ इस वेबसाइट में जाकर रजिस्टर कर सकते हैं। जॉब से जुड़ी हर जानकारी यहां आपको प्राप्त होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth: परिवार के लिए इतने पैसे छोड़ गए राकेश झुनझुनवाला, एक दिन में कमाए थे 1061 करोड़पिता ने नहीं दिए पैसे, फिर भी मात्र 5000 के निवेश से कैसे शेयर बाजार के किंग बने राकेश झुनझुनवालाRakesh Jhunjhunwala: PM मोदी और अमित शाह समेत कई बड़े दिग्गजों ने झुनझुनवाला को दी श्रद्धांजलिRajasthan: तीसरी कक्षा के दलित छात्र को निजी स्कूल के शिक्षक ने पानी का कंटेनर छूने को लेकर पीटा, मौत के बाद तनाव, इंटरनेट सेवा बंदVinayak Mete Passes Away: विनायक मेटे का सड़क हादसे में निधन, सीएम एकनाथ शिंदे और शरद पवार सहित अन्य नेताओं ने जताया शोकRakesh Jhunjhunwala Rajasthan connection: राजस्थान के झुंझुनूं जिले से जुड़ी है राकेश झुनझुनवाला की जड़ेJ-K: स्वतंत्रता दिवस से पहले आतंकियों का ग्रेनेड से हमला, कुलगाम में पुलिसकर्मी शहीदIndependence Day 2022: क्रिकेट के वो खास पल, जिन्होंने फैन्स को रोने पर कर दिया मजबूर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.