scriptCBI investigate Sugar Maill Scam | चीनी मिल घोटाला: सीबीआई की रडार पर Yogi सरकार के बड़े अफसर, मांगी जांच की अनुमति | Patrika News

चीनी मिल घोटाला: सीबीआई की रडार पर Yogi सरकार के बड़े अफसर, मांगी जांच की अनुमति

Sugar Mill Scam मायावती सरकार में हुए 1100 करोड़ के चीनी मिल घोटाले की जांच सीबीआई कर रही है। इस मामले में योगी सरकार के बड़े अफसर सीबीआई की रडार पर हैं। सीबीआई ने सरकार से जांच की मंजूरी मांगी है।

लखनऊ

Updated: June 29, 2022 05:56:01 pm

मायावती सरकार में हुए 1100 करोड़ के चीनी मिल घोटाले की जांच सीबीआई कर रही है। इस मामले में योगी सरकार के बड़े अफसर सीबीआई की रडार पर हैं। यह वह अफसर हैं जो 2009 से 2012 तक बसपा सरकार में उच्च पद पर तैनात रहे थे। सीबीआई ने सरकार से जांच की मंजूरी मांगी है। माना जा रहा है कि बसपा सरकार में चीनी मिल घोटाले में इस बड़े अफसर की अहम भूमिका रही है। सीबीआई जांच में सामने आया है कि चीनी मिल खरीदने वाली कंपनियों ने इस अफसर ने ही स्टांप ड्यूटी में छूट दी गई थी। हालांकि, यह छूट किसके कहने पर दी गई थी, इन सवालों के जवाब इन बड़े अफसर से लिए जा सकते हैं।
sugar_mill_scam.jpg
Sugar Mill Scam File Photo
योगी सरकार ने की थी सिफारिश

साल 2010-11 में चीनी मिल घोटाले की जांच की सिफारिश योगी सरकार ने केंद्र सरकार से की थी। नवंबर 2017 में गोमतीनगर थाने में राज्य चीनी निगम लिमिटेड ने चीनी मिलें खरीदने वाली दो फर्जी कंपनियों के खिलाफ एफआईआर दर््ज कराईगई थी। इन चीनी मिलों को कम कीमत में बेचने से प्रदेश सरकार को 1,179 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। योगी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल के छह महीने को पूरा करने के बाद एक श्वेतपत्र जारी किया था जिसमें इस घोटाले का जिक्र था। 12 अप्रैल, 2018 को राज्य सरकार ने 21 चीनी मिलों की बिक्री को लेकर हुई गड़बड़ियों की जांच सीबीआई से करवाने की सिफारिश की थी। इससे पहले राज्य चीनी निगम लिमिटेड ने चीनी मिलें खरीदने वाली दो फर्जी कंपनियों के खिलाफ नौ नवंबर 2017को गोमतीनगर थाने में एफआइआर दर्ज करवाई थी। यह रिपोर्ट सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन विंग (एसएफआईओ) की जांच के बाद दर्ज हुई थी।
यह भी पढ़ें - Prayagraj Atala Hinsa: मोहम्मद जावेद की पत्नी की याचिका पर टली सुनवाई, घर धवस्त किए जाने को बताया गैरकानूनी

2019 में दर्ज हुआ था केस

लखनऊ की एंटी करप्शन ब्रांच ने 25 अप्रैल, 2015 को केस दर्ज किया था। इसमें कई के नाम सामने आए थे। सहारनपुर के सौरभ मुकुंद, इकबाल के बेटे मोहम्मद जावेद, मुंशी नसीम अहमद और मोहम्मद वाजिद के साथ दिल्ली के रोहिणी के राकेश शर्मा, सुमन शर्मा और गाजियाबाद के इंदिरापुर के धर्मेंद्र गुप्ता के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज हुई थी। इनके खिलाफ धोखाधड़ी, जालसाजी और कंपनी एक्ट 1956 के तहत मामला दर्ज किया।
मायावती के करीबी अफसरों पर छापे

बता दें कि चीनी मिल घोटाले में सीबीआई ने नौ जुलाई 2019 को माया सरकार के सबसे करीबी अफसर नेतराम, रिटायर्ड आईपीएस विनय प्रिय दुबे व पूर्व बीएसपी एमएलसी हाजी इकबाल के यहां छापेमारी हुई थी। इन छापों के बाद मार्च 2021 में ईडी ने पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल की एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति अटैच की थी।
यह भी पढ़ें - Prayagraj Atala Hinsa : आरोपी हाफिज तौसीफ गिरफ्तार, हिंसा करने वालों को उकसाने में बड़ी भूमिका

पूर्व आईपीएस ने कही ये बात

पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर ने मौजूदा मुख्य सचिव के विरुद्ध सीबीआई जांच के समाचार की वास्तविक स्थिति सार्वजनिक किए जाने की मांग की है। उन्होंने एक वीडियो जारी कर कहा, 'डीएस मिश्रा को लेकर अत्यंत गंभीर खबरें सामने आई हैं कि उनके विरुद्ध सीबीआई ने केंद्र सरकार से चीनी मिलों को बेचने के मामले में जांच की अनुमति मांगी है। अब तक केंद्र सरकार ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। मेरी और नूतन ठाकुर की यह मांग है कि राज्य सरकार इस संबंध में अपनी स्थिति स्पष्ट करे। यदि यह तथ्य सही पाए जाते हैं तो उक्त आरोपों की गंभीरता को देखते हुए अविलंब मुख्य सचिव को पद से हटाएं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Rajasthan: तीसरी कक्षा के दलित छात्र को निजी स्कूल के शिक्षक ने पानी का कंटेनर छूने को लेकर पीटा, मौत के बाद तनाव, इंटरनेट सेवा बंदMaharashtra: रायगढ़ के पूर्व विधायक विनायक मेटे की सड़क दुर्घटना में मौत, मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर हुआ भीषण हादसाJ-K: स्वतंत्रता दिवस से पहले आतंकियों का ग्रेनेड से हमला, कुलगाम में पुलिसकर्मी शहीदकैबिनेट विस्तार से पहले आज नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव से मुलाकात करेगी कांग्रेस!राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज 76वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को करेंगी संबोधितNashik News: कंबल में लेटाकर प्रेग्‍नेंट महिला को पहुंचाया गया हॉस्पिटल, दिल दहला देने वाला वीडियो हुआ वायरल14 अगस्त स्मृति दिवस: वो तारीख जब छलनी हुआ भारत मां का सीना, देश के हुए थे दो टुकड़ेबीजेपी अध्यक्ष ने LG को लिखा लेटर, कहा - 'खराब STP से जहरीला हो रहा यमुना का पानी, हो रहा सप्लाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.