12वीं के स्टूडेंस्ट्स ने फिजिक्स के पेपर को लेकर कर दी ये बड़ी मांग, बोर्ड के सामने बड़ा संकट, फंसेगा रिजल्ट

CBSE कक्षा 12 के विद्यार्थियों ने पिटीशन साइन किया है इस बात की शिकायत करत हुए कि भौतिक विझान का पेपर टफ था

By: Mahendra Pratap

Published: 13 Mar 2018, 01:00 PM IST

लखनऊ. सीबीएसई कक्षा 12 के विद्यार्थियों ने पिटीशन साइन किया है इस बात की शिकायत करते हुए कि भौतिक विझान का पेपर टफ था और उन्हें महज एक दिन का समय मिला था तैयारी के लिए। उनका कहना है कि भौतिक विझान के पेपर में लिनियंट मार्किंग होनी चाहिए। लगभग 7000 से अधिक छात्रों ने याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं।

घुमा फिरा कर पूछा गए सवाल

छात्रों द्वारा हस्ताक्षर किए गए याचिका को पढ़ते वक्त यह देखा गया कि ज्यादातर सवाल घुमा फिरा कर पूछे गए थे। कम समय में अच्छी तरह से तैयारी कर पाना छात्रों के लिए मुश्किल हो गया। सिर्फ एक दिन का गैप मिलने की वजह से रिविजन करने का समय ही नहीं मिला। साइंस का का पेपर टफ होता है। इस विषय की तैयारी में विद्यार्थियों को ज्यादा समय और गैप मिलना चाहिए। थ्योरी से ज्यादा न्यूमेरिकल्स पर फोकस रहता है। हालांकि छात्रों ने पिटिशन के जरिये अपनी समस्या कही है लेकिन कुछ टीचर्स का कहना है कि पेपर बैलेंस्ड था और छात्रों को परिणाम की चिंता नहीं करनी चाहिए।

कम अंकों वाले प्रश्न ज्यादा कठिन

छोटे-छोटे मार्क्स वाले सवाल थोड़े कठिन थे। ये उलझाने वाले सवाल थे लेकिन पेपर ज्यादा कठिन नहीं पूछा गया था। बता दें कि कुछ ऐसे ही मुश्किल पेपर पिछले साल पूछे गए थे। शॉर्ट आंसर टाइप क्वेश्चन पेपर ट्रिकी थे। बाकि पेपर कठिन नहीं था। उनका कहना है कि जो विद्यार्थी पूरी तैयारी के साथ आते हैं, उनके लिए एक्जाम देना मुश्किल नहीं है। स्टेप मार्क्स भी मिलते हैं लेकिन अगर आंसर पूरा ही गलत है, तो किस बात के मार्क्स मिलेंगे। अगर किसी प्रश्न में थोड़ी सी कैलकुलेशन मिस्टेक है, तो उसके मार्क्स भी कटेंगे। हालांकि विद्यार्थियों को इस पेपर की टेंशन लेने की बजाय अगले पेपर की तैयारी करनी चाहिए जिससे वो उनमें मार्क्स हासिल कर उसे बैलेंस कर सकें।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned