सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 का परिणाम जारी, यहां ऐसे देखें नतीजे

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 का परिणाम जारी, यहां ऐसे देखें नतीजे

Neeraj Patel | Publish: May, 06 2019 02:28:50 PM (IST) | Updated: May, 06 2019 03:12:35 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने जारी किया कक्षा 10 का परिणाम, जानिए कैसे चेक करें CBSE Board Class 10th Result

 

लखनऊ. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE Board) ने सोमवार 6 मई को CBSE 10th Class का परिणाम घोषित कर दिया है। उत्तर प्रदेश के सीबीएसई बोर्ड के कक्षा 10 के सभी छात्र सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन की अधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर जाकर ऑनलाइन देख सकेंगे। यूपी के सभी छात्रों में सीबीएसई बोर्ड के कक्षा 10 के सभी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस साल सीबीएसई बोर्ड की 10वीं परीक्षा के लिए लगभग 18 लाख छात्रों ने आवेदन किया था। जिसमें से 13 छात्रों ने 500 में से 499 अंक हासिल कर पूरे प्रदेश में अपना नाम रोशन किया है।

कक्षा 12 में प्रतिशत छात्र हुए थे पास

बता दें कि सीबीएसई ने गरुवार को 12वीं के नतीजे घोषित किए थे जिसका रिजल्ट 83.4% था। पिछली कई बार की तरह इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी थी। 79.40 प्रतिशत लड़कों की तुलना में 88.70 प्रतिशत लड़कियां उत्तीर्ण हुई थी। इस साल बड़ी संख्या में लड़कियों ने टॉप करके इतिहास बनाया। टॉप तीन में 23 विद्यार्थी थे, जिनमें 16 लड़कियां शामिल थी।

10 वीं कक्षा के सभी छात्र ऐसे चेक करें रिजल्ट

1. सबसे पहले कक्षा 10वीं के छात्र सीबीएसई बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर जाएं।
2. इसके बाद Click for CBSE Results के लिंक पर क्लिक करें।
3. फिर CBSE results सेक्शन में - CBSE Class 10 Results, CBSE Class 12 results लिंक पर क्लिक करें।
4. इसके बाद छात्रों को अपना अपना रोल नंबर, जन्मतिथि और अन्य जानकारी भरनी होगी।
5. सबमिट बटन पर क्लिक करने पर आपका परिणाम आपके सामने स्क्रीन पर आ जाएगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned