scriptजिस शहर में मौजूद हैं विद्यार्थी वहीं से दे सकेंगे सीबीएसई 10वीं और 12 वीं टर्म परीक्षा, बोर्ड ने दी राहत | cbse term examination students are allow to change exam centre | Patrika News

जिस शहर में मौजूद हैं विद्यार्थी वहीं से दे सकेंगे सीबीएसई 10वीं और 12 वीं टर्म परीक्षा, बोर्ड ने दी राहत

locationलखनऊPublished: Oct 21, 2021 06:32:42 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

CBSE ने 10वीं और 12वीं की टर्म-1 परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को उसी शहर में परीक्षा केंद्र की सुविधा देगा, जिस शहर में वो परीक्षा के दौरान मौजूद रहेंगे। बोर्ड का स्कूलों व छात्रों से अनुरोध है कि वह निरंतर सीबीएसई की वेबसाइट के संपर्क में रहें। सीबीएसई दसवीं की परीक्षाएं 30 नवंबर से 11 दिसंबर और 12वीं की परीक्षाएं 1 से 22 दिसंबर तक होनी हैं।

Symbolic Pics of ITI student admission process

Symbolic Pics of ITI student admission process

CBSE Board Term Exam: सीबीएसई के स्टूडेंट्स के लिए एक अच्छी खबर हैं। दरअसल CBSE ने 10वीं और 12वीं की टर्म-1 परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को एक बड़े सिरदर्द से छुटकारा दे दिया है। CBSE बोर्ड अपने स्टूडेंट्स को उसी शहर में परीक्षा केंद्र की सुविधा देगा, जिस शहर में वो परीक्षा के दौरान मौजूद रहेंगे। इसके लिए उन स्टूडेंट्स को बस एक काम ये करना होगा कि उन्हें अपने स्कूल से संपर्क करना होगा। इसके बाद स्कूल की ओर से बोर्ड को सूचित किया जाएगा।
सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि बोर्ड के संज्ञान में आया है कि काफी बच्चे अपने स्कूल वाले शहर में नहीं हैं। ऐसे में बोर्ड परीक्षा सेंटर बदलने का विकल्प दिया जा रहा है। यह घोषणा समय से पहले की जा रही है ताकि छात्रों को समय पर जानकारी मिल सके।
बोर्ड का स्कूलों व छात्रों से अनुरोध है कि वह निरंतर सीबीएसई की वेबसाइट के संपर्क में रहें। जैसे ही छात्रों को सेंटर विकल्प बदलने के संबंध में सूचित किया जाएगा, वैसे ही उन्हें स्कूलों से तय समय-सारिणी के भीतर अनुरोध करना होगा। यह समय सारिणी जल्द ही घोषित की जाएगी और यह कम अवधि की होगी।
बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा केंद्र का शहर बदलने के अनुरोध को तय शेड्यूल के बाद स्वीकार नहीं किया जाएगा। सीबीएसई दसवीं की परीक्षाएं 30 नवंबर से 11 दिसंबर और 12वीं की परीक्षाएं 1 से 22 दिसंबर तक होनी हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो