scriptशराब की दुकान में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे-पियक्कड़ों पर रखी जाएगी नजर | CCTV, cameras, will be kept on drunken shops, wine shops, beer shop | Patrika News

शराब की दुकान में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे-पियक्कड़ों पर रखी जाएगी नजर

locationलखनऊPublished: Aug 29, 2019 09:22:23 pm

Submitted by:

Anil Ankur

अवैध शराब के कारोबारियों को संरक्षण देने के आरोप में आगरा की आबकारी निरीक्षक निलम्बित
विभागीय अधिकारी या कर्मचारी अवैधानिक कार्यों में संलिप्त पाये गये, तो होगी कठोर कार्यवाही

Liquor

Liquor


लखनऊ. यूपी सरकार अब पियक्कड़ों पर पूरी नजर रखेगी। शराबखानों में अब सीसी टीवी कैमरे लगाए जाएंगे। पियक्कड़ों की पहचान हो सकेगी कि कौन कितना हंगामा कर रहा है।

प्रमुख सचिव आबकारी संजय आर भूसरेड्डी ने बताया कि कोई भी विभागीय अधिकारी या कर्मचारी किसी भी अवैधानिक कार्यों में संलिप्त पाया गया, तो उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि जनपद आगरा में विगत 25 अगस्त, 2019 को जिला आबकारी अधिकारी, उप आबकारी आयुक्त तथा संयुक्त आबकारी आयुक्त द्वारा देशी शराब दुकान का आकस्मिक निरीक्षण किया गया।
जनपद आगरा की आबकारी निरीक्षक सुश्री नीलम के क्षेत्रान्तर्गत संचालित अनुज्ञापित दुकान से अवैध मदिरा की बरामदगी एवं इनके द्वारा अभियुक्त को बचाने का प्रयास करने तथा अवैध शराब के कारोबारियों को संरक्षण देने के आरोप में आबकारी निरीक्षक सुश्री नीलम को निलम्बित कर विभागीय कार्यवाही की संस्तुति की गयी है।
निरीक्षण के दौरान दुकान में उपलब्ध मदिरा के स्टाक की गहनता से जाॅच करने पर पाया गया कि फाइटर ब्राण्ड की 27 पेटी तथा 25 पौवों के क्यू0आर0कोड स्केैन करने पर स्कैन नही हुए। उन्होंने बताया कि बाॅक्स का बार कोड स्कैन करने पर विभिन्न सी0एल0-2 अनुज्ञापन के सम्बन्ध में सूचना प्रदर्शित हुयी तथा दुकान का नाम भी भिन्न प्रदर्शित हुआ, जिससे यह सिद्ध होता है कि अन्य दुकान से खाली गत्तों का प्रयोग कर नकली शराब पैक की गयी है। उन्होंने बताया कि नकली अवैध मदिरा पर चस्पा लेबिल भी नियमानुसार नही था तथा सील कैप की बनावट में भी भिन्नता पायी गयी।
भूसरेड्डी ने बताया कि अनुज्ञापी के विरूद्ध कार्यवाही हेतु क्षेत्रीय आबकारी निरीक्षक सुश्री नीलम को इस प्रकरण में आबकारी अधिनियम की धारा-60(क) एवं भा0द0सं0 की सुसंगत धाराओं में एफ0आई0आर0दर्ज कराकर अग्रिम कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया, परन्तु उनके द्वारा उन धाराओं में एफ0आई0आर0 दर्ज न कराकर अन्य सामान्य धाराओं में एफ0आई0आर दर्ज करायी गयी। उन्होंने बताया कि इसके पश्चात सोशल मीडिया में एक आॅडियो क्लिप भी वायरल हुआ, जिसमें अनुज्ञापी एवं सुश्री नीलम की आवाज प्रतीत हुयी। इस मामलें को गंभीरता से लेते हुए नीलम को निलम्बित कर दिया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो