Rakshabandhan Rakhi 2021: रक्षाबंधन का पर्व इन 5 चीजों के बिना है अधूरा, इस तरह सजाएं अपनी राखी की थाली

Celebrate Rakshabandhan With These Things in Your Plate- भाई-बहन के अटूट प्रेम और विश्वास का त्योहार माना जाता है रक्षाबंधन (Rakshabandhan)। हिंदू धर्म में इस त्योहार का बहुत महत्व माना जाता है। हर साल सावन मास की पूर्णिमा तिथि पर रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है। रक्षाबंधन पर भाई को राखी बांधने और इससे पहले पूजा की थाली तैयार कर उसकी आरती उतारने की परंपरा है।

By: Karishma Lalwani

Updated: 22 Aug 2021, 01:21 AM IST

लखनऊ. Celebrate Rakshabandhan With These Things in Your Plate. भाई-बहन के अटूट प्रेम और विश्वास का त्योहार माना जाता है रक्षाबंधन (Rakshabandhan)। हिंदू धर्म में इस त्योहार का बहुत महत्व माना जाता है। हर साल सावन मास की पूर्णिमा तिथि पर रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है। रक्षाबंधन पर भाई को राखी बांधने और इससे पहले पूजा की थाली तैयार कर उसकी आरती उतारने की परंपरा है। पूजा की थाली में ये पांच चीजें होना जरूरी है।

रोली

रक्षाबंधन के दिन बहनें सबसे पहले भाई के माथे पर तिलक लगाती हैं। तिल लगाने के लिए रोली की आवश्यकता होती है। हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य से पहले तिलक लगाने की परंपरा है। रक्षाबंधन के दिन इस थाल में जरूर रखें।

चावल

तिलक लगाने के बाद माथे पर चावल भी लगाया जाता है। इसको अक्षत भी कहते हैं। रक्षाबंधन के दिन पूजा की थाली में चावल जरूर रखें।

दीपक

रक्षाबंधन के दिन बहनें भाई की आरती भी उतराती हैं। आरती उतारने के लिए दीपक की जरूरत होगी, इसलिए पूजा की थाली में दीपक को जरूर रखें।

मिठाई

रक्षाबंधन के पावन पर्व में बहनें भाई को मिठाई खिलाती हैं। पूजा की थाली में मिठाई जरूर रखें। अगर आप चाहें तो मिठाई की जगह कुछ और जैसे की चॉकलेट केक, पेस्ट्री आदि कुछ रख सकती हैं। इस रक्षाबंधन मीठे में मिठाई की जगह भाई की पसंदीदा चीज से उसका मुंह मीठा कर सकती हैं।

इस मंत्र का करें उच्चारण

राखी वाले दिन ॐ येन बद्धो बली राजा दानवेन्द्रो महाबल:। तेन त्वामभि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल मंत्र का उच्चारण करें।

ये भी पढ़ें: इस रक्षाबंधन परंपरागत मिठाई की जगह ट्राई करें कुछ अलग, इन चीजों से कराएं भाई का मुंह मीठा

ये भी पढ़ें: रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर वाराणसी में संचालित होंगे 694 मिशन शक्ति कक्ष, महिला पुलिसकर्मियों की होगी तैनाती

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned