scriptयूपी में धूमधाम से मनाया गया दशहरा, लखीमपुर खीरी समेत 1 दर्जन संवेदनशील जिलों मे तैनात आरएएफ़ और पीएसी | celebrating dashahra in up cm yogi directed to full security in state | Patrika News

यूपी में धूमधाम से मनाया गया दशहरा, लखीमपुर खीरी समेत 1 दर्जन संवेदनशील जिलों मे तैनात आरएएफ़ और पीएसी

locationलखनऊPublished: Oct 16, 2021 12:04:46 am

Submitted by:

Dinesh Mishra

यूपी में धूमधाम से दशहरा मनाया गया. लखीमपुर खीरी समेत 1 दर्जन से ज्यादा संवेदनशील जिलों मे आरएएफ़ और पीएसी तैनात की गई है. सीएम योगी ने उपद्रवियों से सख्ती से निपटने का निर्दिदेश दे रखा है. असत्य और अहंकारी रावण का यूपी में अंत हो चुका है. दशहरे पर सीएम का संदेश जनता के प्रति सरकार संवेदनशील है.

Ravan Destroyed in UP

प्रदेश में रावण का अंत

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में दशहरे का त्योहार धूम धाम से मनाया गया। असत्य पर सत्य की जीत के रूप में मनाया जा रहा है। राजधानी लखनऊ के ऐशबाग स्थित रामलीला ग्राउंड पर बड़े भव्य रामलीला का आयोजन किया गया। जिसमें असत्य और अहंकारी रावण का पुतला दहन किया गया। वहीं वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज, अलीगढ़, समेत एक दर्जन जिलों में प्रशासन के साथ साथ आरएएफ़ और पीएसी एडवांस में तैनात रहीं।
लखीमपुर खीरी में भी पीएसी और आरएएफ़ तैनात
इस बार दशहरे और चहल्लुम के दौरान पिछले काफी दिनों से चर्चा का केंद्र रहे लखीमपुर में भी आरएएफ़ और पीएसी की कई कंपनियों को तैनात किया गया है। जिसमें उपद्रवियों को हिंसा अथवा गलत मेसेज फैलाने का कोई भी मौका न मिल पाए।
कानून व्यवस्था और उपद्रवियों से सख्ती से निपटने के निर्देश
उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ ने दशहरे के मौके पर हर जिले में सख्ती के साथ कानून का पालन कराने के निर्देश जारी कर दिये हैं। जिससे किसी भी प्रकार की अनहोनी को होने से रोका जा सके। वहीं शारदीय नवरात्रि विजयादशमी, दशहरा का मेला और चेहल्लुम त्योहारों के आसपास ही पद जानें से सांप्रदायिक सौदार्य को बनाए रखने का निर्देश भी जारी किया गया है।
दशहरा मेला, रामलीला, और चहल्लुम में कोरोना निर्देशों का पालन
सीएम योगी आदित्यनाथ ने रामलीला मंचन, मेला और चेहल्लुम के मौके पर उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराने को कहा है। इस विषय पर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी द्वारा पुलिस को जनता के प्रति संवेदनशील होते हुए कानून का पालन का निर्देश भी जारी कर दिया गया है। उन्होने कहा कि दुर्गा पूजा पंडाल व रामलीला मंच के स्थापना की अनुमति प्रदान करते समय इस बात का ध्यान रखा जाए कि सार्वजनिक आवागमन प्रभावित न हो। मूर्तियों की स्थापना पारंपरिक परंतु खाली स्थान पर की जाए, उनका आकार यथासंभव छोटा रखा जाए मैदान की क्षमता से अधिक लोग न रहे। मूर्तियों के विसर्जन में यथासंभव छोटे वाहनों का प्रयोग किया जाए और मूर्ति विसर्जन कार्यक्रम में न्यूनतम व्यक्ति ही शामिल हो।
कोरोना की दूसरी लहर लगभग धीमी हो चुकी है। मौजूदा समय में करीब 34 सक्रिय मरीज हैं। सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि कोरोना संक्रमण का खतरा टला नहीं हैं। लिहाजा एहतियात बरतें। मास्क जरूर लगाएं। वहीं कोरोना प्रभावित राज्य या देश से आने वालों की जांच जरूर कराने के निर्देश दिए हैं। सर्दी-जुकाम और बुखार के लक्षणों को नजरअंदाज न करें। भीड़-भाड़ में जाने से बचें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो