scriptCeliac Disease बच्चो के मानसिक और शारीरिक विकास पर डालता है प्रभाव, जानिए कैसे | Celiac disease affects physical and mental development of children | Patrika News

Celiac Disease बच्चो के मानसिक और शारीरिक विकास पर डालता है प्रभाव, जानिए कैसे

locationलखनऊPublished: May 26, 2023 08:38:04 am

Submitted by:

Ritesh Singh

world celiac disease: दस्त, विकास की समस्या, पेट दर्द, पेट का फूलना और पेट में सूजन शामिल हैं। वहीं बच्चों में दस्त भी सीलिएक रोग का लक्षण हो सकता है।

ग्लूटेन युक्त आहार से शरीर में होने लगता है, immune response

ग्लूटेन युक्त आहार से शरीर में होने लगता है, immune response

world celiac disease awareness day के अवसर पर मेदांता हॉस्पिटल में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अस्पताल के पीडियाट्रिक, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के कंसल्टेंट डॉ. दुर्गा प्रसाद ने सीलिएक डिजीज से होने वाले नुकसान और इससे बचने के उपाय बताए। उन्होंने बताया कि सीलिएक रोग एक इम्यून रिएक्शन है, जो कि ग्लूटेन युक्त आहार (गेहूं, जौ, और राई ) खाए जाने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता रिएक्शन करने लगती है, जो की 1-2 फीसदी आबादी में पाई जाती है।
यह भी पढ़ें

Weather in Lucknow: मौसम अलर्ट लखनऊ में अभी और चढ़ेगा पारा, मौसम में होगा बदलाव

ग्लूटेन एक तरह का प्रोटीन है, जो कि गेहूं ,जौ, और राई में मुख्य रूप से पाया जाता है और ये उत्तर भारत में हमारा मुख्य आहार है। ये बीमारी बच्चों में ज्यादा होती है। हलाकि ये व्यस्कों में भी हो सकती है। बच्चों में इस बीमारी से उनके विकास पर बुरा प्रभाव पड़ने लगता है।
ग्लूटेन युक्त आहार से शरीर में होने लगता है, immune response

डॉ. दुर्गा प्रसाद ने बताया कि यह बीमारी आंतों को नुकसान पहुंचाती है। जिसमे खाने की सही पहचान न होने से इसके लक्षण बच्चों में आने लगते हैं। इस बीमारी में दस्त, विकास की समस्या, पेट दर्द, पेट का फूलना और पेट में सूजन शामिल हैं। वहीं बच्चों में दस्त भी सीलिएक रोग का लक्षण हो सकता है। इसके अलावा कुछ रोगियों में थकान ,उल्टी, मतली और कमजोरी जैसे लक्षण भी देखने को मिल सकते हैं। वयस्कों की तुलना में बच्चों में ये लक्षण अधिक देखने को मिलते हैं। कई बार सही समय पर जांच न हो तो बच्चे गंभीर भी हो सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो