scriptUP Board Exam 2018: जेलों में बंद कैदियों के लिए भी परीक्षाएं आयोजित कराएगा यूपी बोर्ड | Centers list of Uttar Pradesh Jail for UP Board Exam 2018 | Patrika News

UP Board Exam 2018: जेलों में बंद कैदियों के लिए भी परीक्षाएं आयोजित कराएगा यूपी बोर्ड

locationलखनऊPublished: Jan 18, 2018 01:27:16 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

UP Board Exam 2018 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा में इस बार भी जेलों में बंद कैदी शामिल होंगे।

up board exam in up jail

UP Board Exam 2018 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा में इस बार भी जेलों में बंद कैदी शामिल होंगे। यूपी बोर्ड जेलों में बंद कैदियों के लिए परीक्षाएं आयोजित करेगा और बंदी सुधार की दिशा में यह एक बहुत बड़ा कदम होगा। पिछले साल की तरह भी इस बार यूपी बोर्ड ने जेलों में बंद कैदियों की परीक्षा के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। यूपी की सभी जेलों के अधीक्षकों से परीक्षा की तैयारियों की रिपोर्ट मांगी गई है।

ये भी पढ़ें – UP Board Exam Time Table 2018 : यूपी बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षा की समय सारिणी यहां देखें

249 परीक्षा कैदी के रूप में देंगे परीक्षा

यूपी की 8 जेलों में up board अपनी हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा जेलों में निरुद्ध कैदियों के लिए कराता है। इस बार जेल भी जेलों में बंद कैदियों में से केवल 249 कैदियों ने ही परीक्षा के लिए आवेदन किया है। इनमें से 144 कैदियों ने कक्षा 10 के लिए जबकि 105 कैदियों ने कक्षा 12 की परीक्षा के लिए आवेदन किया है। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं सकुशल व व्यवस्थित ढंग से संपन्न कराने के लिए up board ने जेलों के अधीक्षकों को अपनी सूची भेज दी है और अब जेल में कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओँ की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

ये भी पढ़ें – UP Board Exam Time Table 2018 : यूपी बोर्ड कक्षा 12 की परीक्षा की समय सारिणी यहां देखें

यूपी के किन जेलों में होगी बोर्ड परीक्षा

उत्तर प्रदेश के 8 जेलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिनमें सेंट्रल जेल बरेली, आदर्श कारागार लखनऊ, जिला कारागार फिरोजाबाद, जिला कारागार गाजियाबाद, सेंट्रल जेल फरुखाबाद, सेंट्रल जेल वाराणसी, जिला कारागार बांदा, जिला कारागार गोरखपुर आदि शामिल किए गए हैं। इस बार यूपी के इन जेलो में बने परीक्षा केन्द्र पर केवल 249 कैदी परीक्षार्थी ही परीक्षा पाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो