scriptCentral government is running schemes discrimination ramdas athwale | केंद्र सरकार बिना भेदभाव चला रही है योजनाएं - केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले | Patrika News

केंद्र सरकार बिना भेदभाव चला रही है योजनाएं - केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले

उत्तर प्रदेश में केंद्रीय मंत्री राम दास आठवले ने कहा कि केंद्र सरकार लगातार सरकारी योजनाओं को लागू कर रही है। इसमें कोई भेदभाव नहीं है।

लखनऊ

Updated: April 22, 2022 07:02:34 pm

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री रामदास आठवले ने कहा है कि केंद्र सरकार ने समाज के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की है जिनका लाभ जनता को मिल रहा है ।उन्होंने कहा कि केंद्र ने लोक कल्याणकारी योजनाएं बिना किसी धार्मिक और जाति के भेदभाव के साथ चलाई हैं । सरकार समाज के हर वर्ग और समूह के विकास और बेहतरी के लिए प्रतिबद्ध है।
Union Minister Ramdas Aathwale
Union Minister Ramdas Aathwale
उन्होंने बताया कि देश मे प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ,प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ,प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना ,आयुष्मण योजना ,उज्ज्वला योजना ,ओल्ड एज होम वृद्धा आश्रम जैसी विभिन्न समाज के कल्याण के लिए योजनाएं चलाई गई है ।
आठवले ने कहा कि देश में 2019 से अब तक 1658 वृद्ध आश्रम बनाए गए हैं जिनपर 321 करोड़ रुपये की लागत आई जिनमें से 64 वृद्ध आश्रमों का निर्माण उत्तर प्रदेश में किया गया और इन पर ₹16 करोड़ 11लाख रूपये खर्च हुए ।
इसी प्रकार देशभर में 2019 से अब तक 1672 नशा मुक्ति केंद्र को 345 करोड़ 33 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी गई जिसमें से 96 केंद उत्तर प्रदेश में बनाये गए 21 करोड़ 69 लाख रुपए की सहायता प्रदान की गई ।
36 करोड़ 79 लाख हजार एलइडी बल्ब का वितरण

उन्होंने बताया कि उज्जवला योजना के अंतर्गत 2015 से नवंबर 2021 तक 36 करोड़ 79 लाख हजार एलइडी बल्ब का वितरण किया गया जिस पर 2500 करोड़ रुपए की लागत आई उत्तर प्रदेश में इनसे लोग लाभान्वित हुए और 2015 से 2021 तक 154 करोड रुपए प्रदेश में खर्च किए गए । अठावले ने बताया कि 2014 से अप्रैल 2022 तक प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत 45 करोड़ 15 लाख 80000 खाते खोले गए इनमें 168138 करोड़ की धनराशि जमा हुई इनमें से उत्तर प्रदेश में 7 करोड़ 96 लाख खाता खोले गए और यहां 34278 करोड से अधिक इन खातों में जमा हुए । इसी प्रकार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत देश में 2015 से अप्रैल 2022 तक 34करोड़ 42 लाख ऋण स्वीकृत किए गए.
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत 3 करोड़ 14 लाख 57 हजार मे ऋण

प्रदेश में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत 3 करोड़ 14 लाख 57 हजार मे ऋण दिये गए। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत देश में 2 करोड़ 30 लाख 32 हजार ग्रामीण क्षेत्र में मकानों का निर्माण किया गया जबकि उत्तर प्रदेश में 30 लाख से अधिक भवन ग्रामीण क्षेत्र में बनाए गए।
निर्माण प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत लगभग 58 लाख से अधिक भवनों का देश में निर्माण किया गया जिन पर 118020 करोड़ की लागत आई जबकि उत्तर प्रदेश में 10 लाख 86 हजार भवनों का निर्माण प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत किया गया जिन पर 19308 करोड़ खर्च किए गए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, एक्सक्लूसिव रिपोर्ट सिर्फ पत्रिका के पास, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट में...दिल्ली हाई कोर्ट से AAP सरकार को झटका, डोर स्टेप राशन डिलीवरी योजना पर लगाई रोकसुप्रीम कोर्ट का फैसला: रोड रेज केस में Navjot Singh Sidhu को एक साल जेल की सजा, जानें कांग्रेस नेता ने क्या दी प्रतिक्रियाGST पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, जीएसटी काउंसिल की सिफारिश मानने के लिए बाध्य नहीं सरकारेंIPL 2022 RCB vs GT live Updates: पावर प्ले में गुजरात 2 विकेट के नुकसान पर 38 रनों पर6 साल की बच्ची बनी AIIMS की सबसे कम उम्र की ऑर्गन डोनर; 5 लोगों को दिया नया जीवनGyanvapi Masjid-Shringar Gauri Case: सुप्रीम कोर्ट में 20 मई और वाराणसी सिविल कोर्ट में 23 मई को होगी सुनवाईपंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ BJP में शामिल, दिल्ली में जेपी नड्डा ने दिलाई पार्टी की सदस्यता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.