scriptयूपी के छात्रों को पीएम नरेंद्र मोदी का गिफ्ट, केंद्र सरकार ने दिए 750 करोड़ रुपए! | central govt approved scholarship for up students latest news | Patrika News

यूपी के छात्रों को पीएम नरेंद्र मोदी का गिफ्ट, केंद्र सरकार ने दिए 750 करोड़ रुपए!

locationलखनऊPublished: Sep 15, 2017 10:55:58 am

केंद्र सरकार जल्द ही उत्तर प्रदेश को छात्रवृत्ति के लिए 750 करोड़ रूपए का बजट जारी करने वाली है।

UP Scholarship

UP Scholarship

लखनऊ. केंद्र सरकार जल्द ही उत्तर प्रदेश को छात्रवृत्ति के लिए 750 करोड़ रूपए का बजट जारी करने वाली है। 13 सितम्बर बुधवार को दिल्ली में हुई बैठक में इस प्रस्ताव पर सहमति बन गई। इस बैठक में उत्तर प्रदेश के कई बड़े अधिकारी भी शामिल थे।

यह भी पढ़ें – सीएम योगी आदित्यनाथ ने सुनाई सबसे बड़ी खुशखबरी, दो लाख लोगों को सरकारी नौकरी की सौगात!

केंद्र सरकार के इस फैसले से अनुसूचित जाती के और छात्रों को भी इस छात्रवृत्ति का लाभ मिल पाएगा। बता दें कि अनुसूचित जाति के छात्रों को जो छात्रवृत्ति दी जाती है उसमें केंद्र सरकार का भी अंश होता है। पिछले पांच वर्षों में छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति योजना के तहत अनुसूचित जाति के छात्रों को 7045 करोड़ की राशि वितरित की गई। इसमें से 3740 करोड का अंश केंद्र का था, लेकिन केंद्र द्वारा 2240 करोड़ रूपए ही मिले। इसका मतलब ये हुआ की अभी केंद्र पर 1500 करोड़ का बकाया है।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ का सबसे बड़ा धमाका, यूपी में इन सबको एक साथ मिलेगी सरकारी नौकरी!

छात्रवृत्ति के लिए इस राशि को जारी करवाने के लिए राज्य सरकार की ओर से पत्र भेजा गया तो वहां से कुछ आपत्तियां दर्ज कराई गईं। समाज कल्याण के अधिकारीयों ने दिल्ली में केंद्र सरकार के अधिकारीयों के साथ बात चीत करके इस आपत्तियों का जवाब दिया। इसके बाद 750 करोड़ रूपए शीघ्र जारी करने की सहमति जताई।

यह भी पढ़ें – बड़ी खबर: उत्तर प्रदेश के सफाई कर्मी बनेंगे क्लर्क, योगी सरकार का बहुत बड़ा धमाका!

बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने 50 लाख से ज्यादा छात्रों को वजीफा देने का ऐलान किया था। इसके तहत उन सभी छात्रों को स्कॉलरशिप का लाभ मिलना थी जो छात्रवृत्ति एवं प्रतिपूर्ति योजना के तहत आवेदन करेंगे। इस संबंध में समाज कल्याण निदेशालय ने प्रस्ताव शासन को भेजा गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो