Chaitra Navratri 2021 : नवरात्रि व्रत में महिलाएं इन बातों का रखें विशेष ख्याल

Chaitra Navratri 2021 : महिलाएं पूरी भक्ति के साथ नवरात्रि के नौ दिनों में मां के नौ रूपों की करें Pooja

By: Neeraj Patel

Updated: 16 Apr 2021, 07:19 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. Chaitra Navratri 2021 : चैत्र नवरात्रि के पावन पर्व 13 अप्रैल दिन मंगलवार से शुरु हो गया है और 21 अप्रैल तक चैत्र नवरात्रि के पावन पर्व पर जो महिलाएं व्रत रख रहीं हैं। उनके लिए यह खबर बहुत जरूरी है। नवरात्रि का पर्व नौ दिनों तक मनाया जाता है। लखनऊ निवासी ज्योतिषाचार्य का कहना है कि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा धरती पर ही रहती हैं। नवरात्रि (Navratri) के नौ दिनों में मां के नौ रूपों की पूजा की जाती है। मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि के दौरान भक्त नौ दिनों तक व्रत भी रखते हैं। आज हम आपको बताएंगे नवरात्रि के व्रत में किन चीजों का सेवन करना चाहिए है और किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

व्रत में इन चीजों का करें सेवन

- अरारोट आटा , साबूदाना, साबूदाना आटा, कुट्टू का आटा , राजगीरा आटा, सिंघाड़े का आटा, समा चवाल, फल आदि का सेवन कर सकते हैं।
- हर तरह के फल व्रत में सब्जियां खा सकते हैं जैसे - लौकी, कद्दू, आलू, अरबी, शकरकंद, गाजर, कच्चा केला, खीरा, टमाटर, डेयरी प्रोडक्ट्स आदि।
- दूध, दही, पनीर, मक्खन, घी, कंडेस्ड मिल्क, ड्राई फ्रूट्स आदि का सेवन भी व्रत में कर सकते हैं।
- काजू, बादाम, पिस्ता, मूंगफली, खरबूजे के बीज, किशमिश, अखरोट आदि का सेवन भी व्रत में किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें - 51 शक्तिपीठ में से एक है देवीपाटन मंदिर, नवरात्री में देश विदेश से आते हैं श्रद्धालु

अगर महिलाएं नवरात्रि का व्रत रख रहीं हैं तो ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल व्रत में बनाई जाने वाली चीजों में भी कर सकती हैं। इसके अलावा आप व्रत के दौरान सेंधा नमक, चीनी, शहद, गुड़, जीरा, लाल मिर्च पाउडर, सरसों, अमचूर और हर तरह के साबुत मसाले का इस्तेमाल कर सकती हैं। नवरात्रि के दौरान गॉर्निशिंग के लिए हरी मिर्च, हरी धनिया, अदरक और नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। नवरात्रि के दौरान सिर्फ सनफ्लॉवर और मूंगफली का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे व्रत के खाने में घी का इस्तेमाल करना चाहिए।

ये भी पढ़ें - Chaitra Navratri 2021: राजधानी का वह मंदिर जहां हर मन्नत के पूरी होने की है मान्यता, इस जल के इस्तेमाल से कई रोगों से मिलती है मुक्ति

नवरात्रि व्रत में इन चीजों का न करें सेवन

नवरात्रि व्रत में प्याज, लहसुन, गेहूं आटा, मैदा, चावल, सूजी, बेसन, साधारण नमक का सेवन बिल्कुल भी न करें।

Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned