यूपी में तबाही मचाने आ रहा चक्रवाती तूफान फैनी, कई राज्यों में अलर्ट जारी

यूपी में तबाही मचाने आ रहा चक्रवाती तूफान फैनी, कई राज्यों में अलर्ट जारी

Neeraj Patel | Publish: May, 01 2019 05:05:47 PM (IST) | Updated: May, 02 2019 06:02:09 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

यूपी में अगले दो से तीन में चक्रवाती तूफान फैनी के लिए मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया गया है।

लखनऊ. यूपी में अगले दो से तीन में चक्रवाती तूफान फैनी के लिए मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के निदेशक जे.पी.गुप्ता ने चक्रवाती तूफान फैनी तेजी से ओडिशा के तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है। ये न सिर्फ ओडिशा के लिए बल्कि उत्तर प्रदेश के लिए भी खतरनाक साबित होने की उम्मीद जताई जा रही है। इस चक्रवाती तूफान फैनी से यूपी के कन्नौज सहित कई जिलों में हल्की सी मध्यम वर्षा के साथ पूर्वी हवाएं 30 से 40 किलाेमीटर चलने की संभावना है।

मौसम विभाग के निदेशक जे.पी.गुप्ता का कहना है कि किसानाें और भंडार गृहों को मौसम विभाग की ओर से जारी चेताया जा रहा है कि नमी व तेज हवा से फसल को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए कटी फसल, खुले में रखे अनाज, एवं खेतों में तैयार खड़ी फसल को काटकर सुरक्षित स्थान पर रख लें जिससे कोई नुकसान न हो।

बता दें कि पिछले चार दिनों से अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर चल रहा है। जिससे लोगों को भीषण गर्मी के चलते बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। बुधवार को यूपी में अधिकतम तापमान 42 डिग्री रहा। जिससे तेज धूप के चलते लोगों को ज्यादा गर्मी का सामना करना पड़ा, लोग धूप में छाता और मुंह को बांधकर ही बाहर निकल पा रहे हैं।

मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर से चक्रवाती तूफान फैनी का असर यूपी की राजधानी की लखनऊ सहित बाराबंकी, कानपुर, उन्नाव, अयोध्या, सीतापुर और आसपास के कई इलाके में भी देखने को मिल सकता है। चक्रवाती तूफान फैनी के पिछले कुछ दिनों से अरब सागर से सटे इलाकों में तूफान और बारिश लेकर आ आने की आशंका जताई जा रही है। इसके साथ ही 3 मई को भी उत्तर प्रदेश के उत्तरी भाग में आंधी-पानी के आसार हैं जबकि 4 मई को साउथ यूपी को छोड़कर पूरे प्रदेश में आंधी-पानी की भारी संभावना जताई जा रही है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned