योगी सरकार का बड़ा फैसला, टीचरों को टेट (TET) और बाबुओं को पेट (PET) देगा नौकरी

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने परीक्षा की प्रणाली में कुछ बदलाव किए गए हैं

By: Karishma Lalwani

Updated: 07 Mar 2020, 02:21 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीण कुमार ने परीक्षा की प्रणाली में कुछ बदलाव किए गए हैं। इसके तहत अभ्यर्थियों को प्रारंभिक योग्यता परीक्षा के अलावा, मुख्य परीक्षा, कौशल परीक्षा या शारीरिक परीक्षा देना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही नई आवेदन की प्रक्रिया भी लागू होगी। अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए बार-बार अपने विवरण व दस्तावेजों को आयोग के पोर्टल पर अपलोड करने की जरूरत नहीं रहेगी।

बार-बार नहीं देना होगा ब्योरा

अभी तक आयोग की किसी परीक्षा में अभ्यर्थी के असफल होने पर उसे आयोग की अन्य परीक्षा में आवेदन के लिए अपनी पूरी जानकारी व ब्योरा फिर से देना होता था। मगर नई व्यवस्था के तहत पंजीकरण के बाद बार-बार ब्योरा अपलोड नहीं करना होगा।एक साल में दो बार परीक्षाविभिन्न विभागों के समूह ग की भर्ती के लिए वर्ष में एक बार आयोजित होने वाली प्रारंभिक पात्रता परीक्षा अब साल में दो बार होगी। हालांकि, अभ्यर्थी को केवल एक बार ही यह परीक्षा देनी होगी लेकिन अगर वह चाहे तो स्कोर सुधारने के लिए वह दोबारा यह परीक्षा दे सकता है। इस तरह के अवसर के लिए कोई अधिकतम सीमा नहीं तय है।

तीन साल तक वैध रहेगा स्कोरप्रारंभिक परीक्षा में अभ्यर्थी का सामान्य ज्ञान, हिंदी, तार्किक क्षमता और हाईस्कूल स्तर के सामान्य गणित की परीक्षा होगी। इस परीक्षा में प्राप्त किए जाने वाले स्कोर तीन साल तक वैध रहेंगे। अगले स्तर की मुख्य परीक्षा, कौशल परीक्षा, शारीरिक परीक्षा के लिए शार्टलिस्ट व चयनित किए जाने के लिए अभ्यर्थी के तीन वर्ष में पेट में प्राप्त उच्चतम स्कोर को मान्यता दी जाएगी।

विज्ञाप्ति पद के लिए मुख्य परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा देना होगा। इसके अलावा विज्ञापित पदों की संख्या के 15 गुना आवेदकों की परीक्षा में प्राप्त स्कोर की तैयार की गई सूची के आधार पर की जा सकेगी। मुख्य परीक्षा के लिए विषय व पाठ्यक्रम का निर्धारण संबंधित विभाग के परामर्श से शासन के अनुमोदन से किया जाएगा

ये भी पढ़ें: रेलवे की नई पहल, पुरुषों की जगह महिलाएं संभालेंगी ट्रेन का संचालन, शुरू हुई तैयारी

ये भी पढ़ें: लौट आई ठंड, इन शहरों में जोरदार बारिश के साथ तेजी से बदलेगा मौसम, अलर्ट जारी

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned