script

महिला पुलिस कर्मियों की वर्दी में हुआ इस तरह का बदलाव, गर्मी और सर्दी में ऐसी होगी उनकी शर्ट

locationलखनऊPublished: Jun 08, 2018 12:03:45 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

महिला पुलिसकर्मियों (अराजपत्रित) की वर्दी में बदलाव किया जाएगा

woman police

महिला पुलिस कर्मियों की वर्दी में हुआ इस तरह का बदलाव, गर्मी और सर्दी में ऐसी होगी उनकी शर्ट

लखनऊ. डीजीपी ओपी सिंह के निर्देश पर अब महिला पुलिसकर्मियों (अराजपत्रित) की वर्दी में बदलाव किया जाएगा। गत दिनों उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय में शासन को एक पत्र लिखकर महिला पुलिसकर्मियों की वर्दी में बदलाव की जरूरत बताई थी। इसी बात पर यह निर्णय लिया गया है कि अब महिला पुलिसकर्मियों की वर्दी में बदलाव किया जाएगा।
बदलाव की ये है वजह

महिला पुलिसकर्मियों की शर्ट में बदलाव की वजह है उनकी सुविधा। इसमें उनकी शर्ट को कुर्ती के आकार में किए जाने का निर्णय लिया गया है। इसके विपरीत महिला पुलिसकर्मियों की पैंट में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
अखिलेश यादव ने साधा निशाना, कहा – प्रदेश की हो गई दुर्गति, सीएम की नहीं सुन रहे अफसर

ऐसी होगी बदली हुई वर्दी

किए गए बदलाव में गर्मी के दिनों में महिला पुलिस कर्मियों की वर्दी में खाकी शर्ट हाफ आस्तीन की रहेगी। वहीं सर्दी के दिनों में पूरी आस्तीन की शर्ट पहनी जाएगी। शर्ट की लंबाई पूरे बाजू की लंबाई के बराबर होगी। शर्ट का कॉलर भी कुर्ती की तरह डबल कॉलर होगा। शर्ट में बेल्ट के लिए चार लूप होंगे।महिला पुलिसकर्मी अब अपनी शर्ट कुर्ती की तरह बाहर लटकाकर धारण करेंगी।
मायावती को दोबारा नोटिस भेजने की हो रही तैयारी, फर्जी आदेश से हुआ था बंगला न. 6 का आवंटन

गर्मी के दिनों में वर्दी की खाकी शर्ट हाफ बाजू और जाड़े में फुल बाजू की होगी। वर्दी की शर्ट कॉलर ट्यूनिक की तरह डबल कॉलर की होगी। शर्ट में कुल चार जेब ट्यूनिक की तरह बनाए जाएंगे। शर्ट की साइड में और पीछे दो-दो लूप यानि कि चार लूप बनाए जाएंगे, जो कि प्लेन बेल्ट के लिए लगाए जाएंगे। पुलिस की बकल के साथ कपड़े की बेल्ट और नेवाड की बेल्ट पहननी होगी। महिला पुलिसकर्मियों की सुविधा को ध्यान में रखकर ही इस तरह का फैसला लिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो