scriptUPPSC परीक्षा: पिछली बार की तुलना में इस बार सीटें कम, ज्यादा होगी प्रतिस्पर्धा, हजारों अभ्यर्थियों को तगड़ा झटका | change in UPPSC exam pattern update | Patrika News
लखनऊ

UPPSC परीक्षा: पिछली बार की तुलना में इस बार सीटें कम, ज्यादा होगी प्रतिस्पर्धा, हजारों अभ्यर्थियों को तगड़ा झटका

– उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की भर्ती परीक्षा में बड़े बदलाव किए गए हैं
– आयोग की ओर से विज्ञाप्ति जारी की गई है
– परीक्षा में पहली बार कई बड़े बदलाव किए गए हैं
 

लखनऊOct 17, 2019 / 01:40 pm

Karishma Lalwani

UPPSC परीक्षा: पिछली बार की तुलना में इस बार सीटें कम, इस बार होगी ज्यादा प्रतिस्पर्धा, हजारों अभ्यर्थियों को तगड़ा झटका

UPPSC परीक्षा: पिछली बार की तुलना में इस बार सीटें कम, इस बार होगी ज्यादा प्रतिस्पर्धा, हजारों अभ्यर्थियों को तगड़ा झटका

लखनऊ. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) की भर्ती परीक्षा में बड़े बदलाव किए गए हैं। पिछली बार की तुलना में इस बार परीक्षा में सीटों की संख्या को कम किया गया है। वहीं, अरबी-फारसी समेत कुल पांच विषय भी हटाए गए हैं। आयोग की ओर से विज्ञाप्ति जारी की गई है। परीक्षा में पहली बार कई बड़े बदलाव किए गए हैं।
क्या हैं बदलाव

– आयोग ने पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा में कोटा घटाया है। पहले 18 गुना अभ्यर्थी सफल होते थे, अब 13 गुना अभ्यर्थी ही मेंस में जाएंगे। रिक्त पदों के साक्षेप में पांच फीसदी घटाया गया है।
– मुख्य परीक्षा में साक्षात्कर के लिए एक पद के मुकाबले दो अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा। पहले यह अनुपात एक और तीन था। यानी एक पद के लिए तीन अभ्यर्थियों को पास किया जाता था, लेकिन अब दो को भी प्राथमिकता मिलेगी।
– आयोग की ओर से पांच विषय घटाए गए हैं। इनमें अरबी, फारसी, रक्षा अध्ययन, समाज कार्य और कृषि अभियांत्रिकी को हटाया गया है।

– वहीं, पहली बार परीक्षा में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आरक्षण की व्यवस्था की गई है।
महिला आरक्षण का भी जिक्र

विज्ञापन में पहली बार महिला आरक्षण से संबंधित विवाद का उल्लेख है। आरक्षण में सिर्फ यूपी की महिला अभ्यर्थियों का वर्णन किया गया है।

पीसीएस परीक्षा में बदलाव से हजारों अभ्यर्थियों को तगड़ा झटका लगा है। रक्षा अध्ययन व समाजकार्य जैसे विषय हटने से कम से कम 10 हजार अभ्यर्थियों को झटका लगा है। वह मुख्य परीक्षा देने की तैयारी कर रहे थे। जबकि अरबी, फारसी के अभ्यर्थियों को भी निराशा हाथ लगी है। आयोग के निर्णय के खिलाफ अभ्यर्थी विरोध प्रदर्शन करने की तैयारी कर रहे है।
पीसीएस सामान्य चयन के 300 पद शामिल

आयोग की ओर से जरी विज्ञापन में पीसीएस सामान्य चयन के लिए 300 पद, विशेष चयन के लिए नौ पद, सहायक वन संरक्षक और क्षेत्रीय वन संरक्षक के दो और 53 पदों को शामिल किया गया है। विशेष परिस्थितियों में आयोग पदों की संख्या में परिवर्तन कर सकता है। भर्ती परीक्षा में डिप्टी कलेक्टर, डिप्टी एसपी, बीडीओ, आरटीओ, असिस्टेंट कमिश्नर कॉमर्शियल टैक्स, जिला कमांडेंट होमगार्ड, बीएसए सहित 100 अलग-अलग विभागों के पद शामिल हैं।
आयु सीमा

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से जारी विज्ञापन के अनुसार, पीसीएस-एसीएफ के लिए अभ्यर्थियों की आयु एक जुलाई 2019 को 21 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
परीक्षा के लिए शुल्क

सामान्य वर्ग के लिए 100 रुपये, ओबीसी वर्ग के लिए 25 रुपये, एससी-एसटी के लिए 40 रुपये व 25 रुपये शुल्क ऑनलाइन आवेदन के लिए रखा गया है।

महत्वपूर्ण तिथियां
16 अक्टूबर- ऑनलाइन आवेदन की तिथी

11 नवंबर- परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथी

13 नवंबर- ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथी

ये भी पढ़ें: मौसम का मिजाज बदलने के साथ ही बिगड़ी शहर की आबोहवा, प्रदूषण से यहां का हुआ बुरा हाल

Home / Lucknow / UPPSC परीक्षा: पिछली बार की तुलना में इस बार सीटें कम, ज्यादा होगी प्रतिस्पर्धा, हजारों अभ्यर्थियों को तगड़ा झटका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो