ला नीना कमजोर पड़ने से इस बार पड़ेगी कड़ाके का सर्दी, बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र से मौसम में व्यापक बदलाव

यूपी में मौसम का रुख बदल रहा है। दिन में पर्याप्त धूप जबकि रात में और सुबह हल्कि ठंड का असर रहता है। उधर, मौसम विभाग ने इस साल कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान जताया है।

By: Karishma Lalwani

Updated: 16 Oct 2020, 11:13 AM IST

लखनऊ. यूपी में मौसम का रुख बदल रहा है। दिन में पर्याप्त धूप जबकि रात में और सुबह हल्कि ठंड का असर रहता है। उधर, मौसम विभाग ने इस साल कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक, ला नीना कमजोर पड़ने से इस बार कड़ाके की ठंड पड़ेगी। इस साल पड़ने वाली सर्दी पिछली बार की तुलना में ज्यादा होगी। पूर्वांचल में शुक्रवार को सुबह ही शुरुआत हल्कि ठंड के साथ हुई। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र से मौसम में व्यापक बदलाव हो रहा है।

गुलाबी सर्दी का एहसास

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार मौसम में बदलाव का अधिकतर असर पूर्वांचल में देखने को मिल रहा है। पश्चिमी यूपी में भी मौसम में बदलाव देखा जा रहा है लेकिन वहां इसका खास असर नहीं होगा। आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री से कम दर्ज किए जाने संभावना है। दिन में गुलाबी मौसम का अहसास होगा।

बारिश के नहीं आसार

बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र डीप डिप्रेशन में बदल गया है। इसके प्रभाव से आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में बारिश हो रही है। सोमवार को इस मौसम घटना के प्रभाव से एनसीआर में हवाओं का रुख दक्षिण पूर्वी हो गया, जो पहले उत्तर पश्चिम था। मौसम पर नजर रखने वाली निजी एजेंसी स्काइमेट के महेश पलावत ने कहा अगले तीन चार दिन हवाएं पूर्वी रहेंगी। नमी में इजाफा होगा। इसलिए कुछ समय के लिए प्रदूषण बढ़ेगा लेकिन हवाओं की गति तीव्र होते ही इसमें सुधार भी होगा। हालांकि बारिश की कोई संभावना नहीं है।

ये भी पढ़ें: ऑपरेशन के बाद पेट में छोड़ दिया तौलिया, इंफेक्शन होने पर मरीज की मौत

ये भी पढ़ें: कोरोना के संकट में सुरक्षा दे रहा यह स्वास्थ्य बीमा, बढ़ रहा इस पॉलिसी को लेकर रुझान

ये भी पढ़ें: नवरात्रि पर 'मिशन शक्ति' शुरू करेगी योगी सरकार, नौ दिन हर थाने में होगी अराजकतत्वों की सूची, विजयदशमी के ठीक बाद मिलेगी गुनाह की सजा

mausam
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned