script

चौरी चौरा शताब्दी समारोह पर राष्ट्रीय कला शिविर का हुआ आयोजन

locationलखनऊPublished: Mar 20, 2021 01:59:01 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

चौरी चौरा के शहीदों की स्मृति में चित्र बनाएंगे जाकि कि भविष्य में भी लोगों को उस एतिहासिक घटना की याद दिलाएंगे।

चौरी चौरा शताब्दी समारोह पर राष्ट्रीय कला शिविर का हुआ आयोजन

चौरी चौरा शताब्दी समारोह पर राष्ट्रीय कला शिविर का हुआ आयोजन

लखनऊ , योगी सरकार द्वारा मनाये जा रहे चौरी चौरा शताब्दी समारोह वर्ष के दौरान प्रदेश भर में विभिन्न आयोजन किए जा रहे हैं। इसी क्रम में ऑफ़ फाइन आर्ट्स लखनऊ परिसर में ललित कला अकादमी के संयुक्त तत्वावधान में पांच दिवसीय आवासीय राष्ट्रीय कला शिविर का आज शुभारम्भ किया गया। इस आवासीय कला शिविर का उद्घाटन मुख्य अतिथि प्रोफेसर आलोक कुमार, प्राचार्य, कॉलेज ऑफ आर्ट एंड क्राफ्ट, लखनऊ विश्वविद्यालय एवं यशवंत सिंह राठौर, सचिव राज्य ललित कला अकादमी ने दीप प्रज्जवलित करके किया। इस अवसर पर डीन छात्र कल्याण एमिटी विवि लखनऊ परिसर प्रोफेसर मंजू अग्रवाल, निदेशिका एमिटी स्कूल ऑफ़ फाइन आर्ट्स प्रो. पूजा वर्मा सहित विभाग एवं राज्य ललित कला अकादमी से जुडे कलाकार उपस्थित रहे।
उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान प्रो. पूजा वर्मा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि, देश को स्वतंत्रता थाली में सजकर नहीं मिली इसके लिए हमारे पूर्वजों ने अनगिनत बलिदान दिए। दुखद है कि आजादी के 70 वर्षाें के बाद भी बहुत सारे बलिदानियों की गाथाओं से नई पीढी अनभिज्ञ है। उन्होने कहा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस कार्यक्रम से निसंदेह नई पीढ़ी को चौरी चौरा कांड में शामिल स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बारे में जानने का मौका मिलेगा।
इस अवसर पर बोलते हुए यशवंत सिंह राठौर ने कहा कि सरकार की योजना के अनुरूप ताज्य ललित कला अकादमी प्रदेशभर में चौरी चौरा कांड पर आधारित कार्यक्रम आयोजित कर रही है।इस कला शिविर में हमने प्रदेश के नवोदित कलाकारों को बुलाया है। इस शिविर में यह कलाकार चौरी चौरा के शहीदों की स्मृति में चित्र बनाएंगे जाकि कि भविष्य में भी लोगों को उस एतिहासिक घटना की याद दिलाएंगे।
मुख्य अतिथि प्रोफेसर आलोक कुमार ने कलाकारों को संबोधित करते हुए कहा कि, एमिटी विश्वविद्यालय के इस सुन्दर परिसर में इस कला शिविर का आयोजन अप्रतिम कलाकृतियों का गवाह बनेगा। उन्होने कहा कि, आर्टस् कालेज का कला अकादमी और एमिटी विश्वविद्यालय के साथ पुराना संबंध रहा है। हमारे प्रशिक्षार्थी एक दूसरे संस्थानों द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में शामिल हुआ करते हैं। आज के दौर में कला और संस्कृति के संवर्धन के लिए यह आवश्यक है कि संस्थान अपने संसाधनों को साझा करें। इससे प्रतिभाशाली कलाकारों को निखरने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि शिविर का विषय महत्वपूर्ण है।
आर्टस् कालेज भी इस तरह के विषयों पर कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। ऐसे आयोजन हमारी नई पीढ़ी को इतिहास से जुडने और उसे समझने का अवसर देंगे। डीन छात्र कल्याण प्रो. मंजू अग्रवाल ने कहा कि, इस तरह के कार्यक्रम हमें अपनी जड़ो से जुड़ने और जमीन पर बने रहने का अवसर देते है। उन्होंने सभी अतिथियों को स्मृति चिंन्ह भेंट कर सम्मानित किया। शिविर में देशभर से 14 कलाकार हिस्सा ले रहे हैं। यह कलाकार पांच दिनों तक विश्वविद्यालय परिसर में रहकर चौरी चौरा कांड पर आधारित चित्र बनाएंगे। कार्यक्रम का समापन 23 मार्च को बलिदान दिवस के अवसर पर किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो