scriptCheating In Name Of Cyber Crime Chopper Ride | Cyber Crime : चॉपर राइड के नाम पर लोगों को ठग रही फर्जी वेबसाइट | Patrika News

Cyber Crime : चॉपर राइड के नाम पर लोगों को ठग रही फर्जी वेबसाइट

प्रारंभिक जांच में पाया गया है कि बिहार और झारखंड की सीमा पर सक्रिय एक गिरोह इस तरह की धोखाधड़ी कर रहा है। उन्होंने कहा कि हमें दूसरे राज्यों से भी शिकायतें मिल रही हैं।

लखनऊ

Published: June 01, 2022 07:25:51 pm

उत्तराखंड में 'चार धाम यात्रा' के लिए हेलिकॉप्टर की सवारी की पेशकश करने वाली फर्जी वेबसाइटों द्वारा एक दर्जन से अधिक लोगों को ठगा गया है। पिछले एक महीने में लखनऊ साइबर सेल में पांच और यूपी साइबर सेल में ऐसे दस मामले सामने आए हैं। यूपी साइबर सेल के पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह ने कहा कि सवारी की पेशकश के लिए जो शिकायतें आ रही हैं, वे विभिन्न वेबसाइटों से हैं। सिंह ने बताया कि इस तरह का घोटाला न केवल यूपी में बल्कि पंजाब, हरियाणा और दिल्ली जैसे राज्यों में भी सामने आया है। प्रारंभिक जांच में पाया गया है कि बिहार और झारखंड की सीमा पर सक्रिय एक गिरोह इस तरह की धोखाधड़ी कर रहा है। उन्होंने कहा कि हमें दूसरे राज्यों से भी शिकायतें मिल रही हैं।
Cyber Crime : चॉपर राइड के नाम पर लोगों को ठग रही फर्जी वेबसाइट
Cyber Crime : चॉपर राइड के नाम पर लोगों को ठग रही फर्जी वेबसाइट
धर्मयात्रा के लिए 50 हजार लिया

एक पीड़िता के अनुसार उसने धर्मस्थलों की यात्रा के लिए 50,000 रुपये का भुगतान किया, लेकिन उसे और उसके परिवार के सदस्यों को देहरादून में हेलीकॉप्टर में चढ़ने की अनुमति नहीं दी गई। कारण, उसे बताया गया था, कि उसने जो टिकट बुक किए थे, वे नकली थे। शिकायत के अनुसार पीड़ित को देहरादून स्थित पवन हंस लिमिटेड का एजेंट होने का दावा करने वाले एक व्यक्ति का फोन आया। भुगतान करने पर, जालसाज द्वारा उनके आधार कार्ड, पासपोर्ट और कोविड-19 टीकाकरण विवरण लेने के बाद, व्हाट्सएप पर हेलीकॉप्टर टिकट भेजे गए।
सभी टिकट फर्जी

पुलिस अधिकारियों ने जिन लोगों को टिकट भेजे गए थे वह सभी फर्जी थे। इसलिए पुलिस ने लोगों को सलाह दी है कि वे निजी कंपनियों को न चुनें और यह सुनिश्चित करें कि चार धाम यात्रा के लिए सरकार द्वारा अधिकृत हेली-सर्विस वेबसाइट का उपयोग किया जा रहा है और पर्यटन विभाग से इसकी पुष्टि करें। सिंह ने लोगों से किसी अज्ञात व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करने या बैंक विवरण प्रदान करने से परहेज करने का भी आग्रह किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

PM Modi In Telangana: 6 महीने में तीसरी बार तेलंगाना के CM केसीआर ने एयरपोर्ट पर PM मोदी को नहीं किया रिसीवMaharashtra Politics: संजय राउत का बड़ा दावा, कहा-मुझे भी गुवाहाटी जाने का प्रस्ताव मिला था; बताया क्यों नहीं गएक्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?कानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशानाउदयपुर हत्याकांड के दरिदों को लेकर आई चौंकाने वाली खबरपाकिस्तान में चुनावी पोस्टर में दिख रहीं सिद्धू मूसेवाला की तस्वीरें, जानिए क्या है पूरा मामला500 रुपए के नोट पर RBI ने बैंकों को दिए ये अहम निर्देश, जानिए क्या होता है फिट और अनफिट नोटनूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट लिखने पर अमरावती में दुकान मालिक की हुई हत्या!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.