ICSE- ISC Results: जानें टॉपर्स की कहानी, उन्हीं की ज़ुबानी

आईसीएसई (10th) और आईएससी (12th) के रिजल्ट में लखनऊ की आयुषी श्रीवास्तव ने 99.25% अंक प्राप्त कर देश में दूसा स्थान प्राप्त किया।

लखनऊ. आईसीएसई (10th) और आईएससी (12th) के रिजल्ट का सोमवार को ऐलान किया गया। 10th और 12th दोनों में टॉपर लड़कियां ही रहीं। राजधानी में 12वीं आयुषी श्रीवास्तव ने 99.25% अंक प्राप्त कर देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया। वहीं राजधानी की ही वेदांशी गुुप्ता ने 99% अंक हासिल कर देश में तीसरा स्थान प्राप्त किया। वहीं 10वीं में प्रांजल श्रीवास्तव 98.6% अंक प्राप्त कर राजधानी के टॉपर बने।  टॉपर्स ने पत्रिका से बातचीत में अपनी कहानी साझा की-




इकोनॉमिस्ट बनने का है लक्ष्य


सीएमएस गोमती नगर की स्टूडेंट आयुषी ने बताया कि उनका लक्ष्य सफल इकोनॉमिस्ट बनने का है लेकिन फिलहाल वह डीयू से बी.कॉम ऑनर्स करने जा रही हैं। आयुषी के मैथ में 100,फिजिकल एजुकेशन में 100,इंग्लिश में 98,कॉमर्स में 99, इकोनॉमिक्स में 98,अकाउंट में 94 अंक आये हैं। पिता अशोक श्रीवास्तव यूपीपीसीएल में चीफ इंजीनियर हैं। मां सुनीता श्रीवास्तव ग्रहणी है। आयुषी ने बताया कि वो रोज़ 4 घंटे पढ़ाई करके ये सफलता पायी है। ये आगे चलकर दिल्ली यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में पढाई करके इकोनॉमिस्ट बनना चाहती हैं।

isc

साइंटिस्ट बनने का है लक्ष्य


वहीं आईसीएसई दसवीं में राजधानी के प्रांजल श्रीवास्तव ने टॉप किया। प्रांजल श्रीवत्सव ने ICSE में 493 अंक और 98.6 प्रतिशत अंक हासिल किये हैं। इन्होंने 10 वी में यूपी टॉप किया है। इनके पिता अनुज श्रीवास्तव जिला प्रशिक्षण अधिकारी है और मां प्रियंका श्रीवास्तव गोंडा में सरकारी टीचर हैं। प्रांजल आगे चलकर साइंटिस्ट बनना चाहते हैं।

isc

सोशल मीडिया से खुद को दूर रखें

सीएमएस कानपुर रोड की सुनम्या गुप्ता ने 12वीं में 98.75% प्राप्त कर राजधानी में तीसरा स्थान प्राप्त किया। वह आईआईटी कानपुर से कैमिकल इंजीनियरिंग करना चाहती हैं। वो सोशल मीडिया से एकदम दूर रहती हैं। उनके मुताबिक सोशल मीडिया डिस्टर्बेंस की प्रमुख वजह है। इससे पढ़ाई से ध्यान भंग होता है।

isc

जमकर पढ़ें, मां-बाप का नाम रोशन करें

लामार्टीनियर गर्ल्स स्कूल की स्टूडेंट अनन्या श्रीवास्तव ने 97.4% अंक अर्जित किए। मैथ्स व कम्प्यूटर में 100- 100 नंबर हासिल किए हैंं। उनका कहना है कि जमकर पढ़ना चाहिए और मां-बाप का नाम हमेंशा रोशन करते रहना चाहिए। इसी को वह सक्सेस मंत्रा मानती हैं।

ऐसे देखें रिजल्ट



सीआईएससीई की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जाएं
- 'Results 2017' के लिंक पर क्लिक करें।
- अपने एग्जामिनेशन ICSE (10वीं) या ISC (12वीं) का चयन करें।
- अपना 7 अंकों वाला यूनिक आईडी और स्क्रीन पर दिख रहा कैप्चा कोड डालें।
- सब्मिट करें. आपकी स्क्रीन पर रिजल्ट आ जाएगा।

इस बार बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स को एमएमएस के जरिए भी रिजल्ट की जानकारी प्रोवाइड कराई जा रही है।
- रिजल्ट जानने के लिए स्टूडेंट को अपने मोबाइल पर आईसीएसई या आईएसई और अपनी सेवन डिजिट की आईडी कोड लिखकर 09248082883 पर एसएमएस करना होगा।
- मैसेज करने के थोड़ी देर बाद एसएसएस के माध्यम से रिजल्ट पता चल जाएगा।
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned