scriptगर्मी के मौसम में पेट के इलाज का ये है चमत्कारी उपाय | chhachh mattha peene ke fayde | Patrika News
लखनऊ

गर्मी के मौसम में पेट के इलाज का ये है चमत्कारी उपाय

आप इस गर्मी के मौसम में फैलने वाली बीमारियों से बचना चाहते हैं। तो खाने के साथ ठंडी-ठंडी छाछ का सेवन का अवश्य करें।

लखनऊMay 11, 2018 / 07:20 am

Mahendra Pratap

chhachh mattha peene ke fayde

लखनऊ. गर्मी का मौसम चल रहा है और आप इस गर्मी के मौसम में फैलने वाली बीमारियों से बचना चाहते हैं। तो खाने के साथ ठंडी-ठंडी छाछ का सेवन का अवश्य करें क्योंकि छाछ में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आपको खाना खाने के साथ फ्रीज में रखी हुई ठंडी-ठंडी छाछ मिल जाएं तो एकदम ठंडक पैदा कर देती है। गर्मी के मौसम में छाछ का सेवन करने से पेट की सारी बीमारियां दूर भाग जाती हैं और इससे पेट की पाचन क्रिया ठीक बनी रहती है।

छाछ पीने से बहुत राहत मिलती है

अगर आप छाछ में नमक डालकर पीते हैं तो इससे आपकी कब्ज की समस्या खत्म भी हो जाती है। इसके अलावा पेट में जलन, एसिडिटी की समस्या हो तो छाछ पीने से बहुत राहत मिलती है। छाछ में हेल्दी बैक्टीरिया और कार्बोहाइड्रेट्स मौजूद होते हैं। इसलिेए आपकी सेहत के लिए फ्रीज में रखी हुई ठंडी-ठंडी छाछ बहुत ही लाभदाई होती है।

छाछ इन विटामिन का एक अच्छा स्त्रोत है

लखनऊ के एक डॉक्टर ने बताया है कि छाछ विटामिन C, A, E, K और B का एक अच्छा स्त्रोत है। छाछ पीने से लोगों के पेट की सभी बीमारियां दूर भाग जाती है और इससे लोगों का स्वास्थ्य भी जीवन भर अच्छा रहता है। इसके साथ ही छाछ के सेवन से लोगों की हड्डियां मजबूत बनी रहती है। छाछ में आयरन, जिंक और पोटेशियम भी अच्छी मात्रा में पाये जाते हैं। इसमें फैट की मात्रा भी बहुत कम होती है जिससे लोगों का वजन भी नहीं बढ़ता है।

महिलाओं का स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा

आपने देखा होगा कि आजकल महिलाएं स्पाइसी खाना ज्यादा खाती हैं। इसलिए महिलाएं पेट की समस्या को लेकर ज्यादा परेशान रहती हैं। अगर महिलाएं खाना खाने के साथ ठण्डी छाछ के सेवन करें तो उनकी पेट की बीमारी की समस्या दूर हो जाएगी। इसके साथ ही महिलाओं का स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। इस छाछ के सेवन से पेट में कभी भी कोई भी बीमारी नहीं आएगी और जीवन भर हेल्थ भी अच्छी बनी रहेगी।

Home / Lucknow / गर्मी के मौसम में पेट के इलाज का ये है चमत्कारी उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो