scriptChhath Puja 2021 Know About Thekua Prasad Receipe | छठ पूजा का मुख्य प्रसाद है ठेकुआ, इसके बिना अधूरी मानी जाती है पूजा, जानिए कैसे बनता है यह प्रसाद | Patrika News

छठ पूजा का मुख्य प्रसाद है ठेकुआ, इसके बिना अधूरी मानी जाती है पूजा, जानिए कैसे बनता है यह प्रसाद

Chhath Puja 2021 Know About Thekua Prasad Receipe- दिवाली के छह दिन बाद छठ पूजा (Chhath Puja) की शुरुआत हो जाती है। छठ पूजा के कठिन व्रत में कई नियमों का पालन करना होता है। पूजा से प्रसाद तक हर चीज का खास ख्याल रखना होता है। इस पूजा में कई तरह के प्रसाद बनाए जाते हैं जिसमें से एक होता है ठेकुआ प्रसाद (Thekua Prasad)।

लखनऊ

Updated: November 03, 2021 06:23:30 pm

लखनऊ. Chhath Puja 2021 Know About Thekua Prasad Receipe. दिवाली के छह दिन बाद छठ पूजा (Chhath Puja) की शुरुआत हो जाती है। छठ पूजा के कठिन व्रत में कई नियमों का पालन करना होता है। पूजा से प्रसाद तक हर चीज का खास ख्याल रखना होता है। इस पूजा में कई तरह के प्रसाद बनाए जाते हैं जिसमें से एक होता है ठेकुआ प्रसाद (Thekua Prasad)। इस प्रसाद के बिना यह पूजा अधूरी मानी जाती है। मान्यता है कि छठ मैया को ठेकुआ प्रसाद बहुत प्रिय है। ठेकुआ प्रसाद पूरे विधि विधान के साथ मनाया जाता है। ये खाने में क्रिस्पी होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होता है। हालांकि, इसे बनाने में समय लगता है लेकिन यह प्रसाद खाने में स्वादिष्ट भी होता है। आइए जानते हैं कैसे बनाए जाते हैं ठेकुआ प्रसाद।
Chhath Puja 2021 Know About Thekua Prasad Receipe
Chhath Puja 2021 Know About Thekua Prasad Receipe
ठेकुआ प्रसाद के लिए सामग्री (Thekua Prasad Receipe)

गुड़ - 250 ग्राम

गेहूं का आटा - 500 ग्राम

नारियल - 1 कप कद्दूकस किया हुआ

घी - 3 टेबल स्पून
इलायची कुटी हुई- 10

तेल -तलने के लिए

ठेकुआ प्रसाद बनाने की विधि

1- छठ पूजा का प्रसाद ठेकुआ बनाने के लिए सबसे पहले गुड़ को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें और इसके बाद एक बड़े भगोने में इन टुकड़ों और आधा कप पानी को डालकर गर्म करें। जब इसमें उबाल आये तो चमचे से चलाकर चेक करें कि गुड़ पानी में अच्छे से घुल गया है या नहीं।अगर गुड़ घुल चुका है तो इस घोल को चलनी से छान लें ताकि अगर कोई गंदगी रह गयी हो तो वो साफ हो जाए। अब गुड़ के पानी में देसी घी मिला लें और थोड़ी देर के लिए ठंडा होने तक रख दें।
2- साफ बर्तन में आटा, कूटी इलायची और नारियल बुरादा डालकर गुड़ के घोल वाले पानी की मदद से आटा गूंथ लें। अब आटे से लोई निकालकर इसके हथेली से लंबाई का आकार देते हुए ठेकुए वाले सांचे में रखें और हथेली से हल्का सा दबाव दें। इसी तरह बाकी के ठेकुए भी बना लें।
3- ठेकुआ बनाने के लिए एक साफ कढ़ाई में देसी घी डालकर मद्धम आंच पर गरम करें और इसमें ठेकुए को तलते जाएं। इसे मध्यम आंच पर ही पूरे समय तला जाएगा ताकि ये पूरी तरह सिक जाएं। सुनहरा भूरा होने तक ठेकुए को तल लें और उसके बाद कढ़ाई से निकाल लें। इसके बाद एक प्लेट में साफ कागज़ लगाकर ठेकुए को एक एक कर निकालते जाएं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.