scriptChief Minister started Emergency Medicine and Kidney Transplant Center | लगभग 500 करोड़ की लागत से एसजीपीजीआई में बनेगा एडवांस पीडियाट्रिक सेंटरः योगी | Patrika News

लगभग 500 करोड़ की लागत से एसजीपीजीआई में बनेगा एडवांस पीडियाट्रिक सेंटरः योगी

सरयू नहर परियोजना और बाण सागर परियोजना इसके उदाहरण हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले गोरखपुर में बीआरडी मेडिकल कालेज की स्थिति बेहद खराब थी और इंसेफलाइटिस से पीड़ित बड़ी संख्या में बच्चे भर्ती होती थे। मैंने पूछा तो पता चला कि 1977 से इस बीमारी से पूर्वी उत्तर प्रदेश के बच्चे मर रहे थे, लेकिन किसी भी सरकार ने इसका समाधान निकालने का प्रयास नहीं किया।

लखनऊ

Published: January 08, 2022 04:19:24 pm

लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को एसजीपीजीआई में इमरजेंसी मेडिसिन और किडनी ट्रांसप्लाट सेंटर का लोकार्पण किया। साथ ही एसजीपीजीआई में लगभग 500 करोड़ की लागत से एडवांस पीडियाट्रिक सेंटर बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने इस दौरान 601 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं को प्रदेश की जनता को समर्पित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि 25 मार्च 2020 से अबतक कोविड प्रबंधन स्वयं देखता रहा। प्रदेश सरकार ने कोरोना की पहली दो लहरों में बेहतरीन काम किया। एसजीपीजीआई का इसमें अहम योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि अतीत की उपलब्धियों के साथ भावी योजनाओं के लिए ही वर्तमान होता है। इस हिसाब से एसजीपीजीआई ने अपने वर्तमान के साथ न्याय किया है। वह गौरवशाली अतीत के साथ वर्तमान की उपलब्धियों पर गर्व कर सकता है।
लगभग 500 करोड़ की लागत से एसजीपीजीआई में बनेगा एडवांस पीडियाट्रिक सेंटरः योगी
लगभग 500 करोड़ की लागत से एसजीपीजीआई में बनेगा एडवांस पीडियाट्रिक सेंटरः योगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें समय के अनुरूप तैयार होना होगा। इमरजेंसी मेडिसिन और किडनी ट्रांसप्लाट सेंटर का तीन वर्ष पहले शिलान्यास हुआ था तो मुझे लगा था कि इसके बनने में समय लगेगा, लेकिन कोरोना के बावजूद एक समय सीमा में सेंटर बनकर तैयार हो गया और आज इसका आज लोकार्पण हो रहा है। यह अपने आप में उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश के लगभग 50 हजार लोगों को किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत है। इससे इन लोगों को काफी मदद मिलेगी। एसजी पीजीआई ने आज एक नया मानक स्थापित किया है।
मुख्यमंत्री ने चिकित्सा क्षेत्र में सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि 2017 के पहले उत्तर प्रदेश में चिकित्सा का बुनियादी ढांचा एक चुनौती की तरह था। केवल 12 मेडिकल कालेज ही बन पाए थे। आज हम लोग हर जनपद में मेडिकल कालेज बनाने की ओर अग्रसर हैं। उन्होंने योजनाओं के लटकने का जिक्र करते हुए कहा कि हम लोगों ने उन परियोजनाओं को चार वर्ष में पूरा किया जो 40 साल में पूरी नही हो पाई थीं। सरयू नहर परियोजना और बाण सागर परियोजना इसके उदाहरण हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले गोरखपुर में बीआरडी मेडिकल कालेज की स्थिति बेहद खराब थी और इंसेफलाइटिस से पीड़ित बड़ी संख्या में बच्चे भर्ती होती थे। मैंने पूछा तो पता चला कि 1977 से इस बीमारी से पूर्वी उत्तर प्रदेश के बच्चे मर रहे थे, लेकिन किसी भी सरकार ने इसका समाधान निकालने का प्रयास नहीं किया।
2017 में मुख्यमंत्री बनने के बाद अन्तरविभागीय समन्वय कर इस समस्या का समाधान निकालने का प्रयास किया। हमने देखा कि इंसेफेलाइटिस से मरने वाले ज्यादातर बच्चों के घरों में शुद्ध पेयजल और शौचालय की व्यवस्था नहीं थी। अन्तर्विभागीय समन्वय से इन समस्याओं का समाधान निकाला गया। परिणाम यह हुआ कि जिस बीमारी का समाधान 40 साल में नहीं हुआ उसका समाधान चार वर्ष में हुआ। 95 फीसदी तक इस बीमारी का समाधान हो चुका है। हमारी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि पूर्वी उत्तर प्रदेश को नया जीवन देना है। अंत में मुख्यमंत्री ने मेडिकल छात्रों से उम्मीद जताई कि डाक्टर बनने के बाद इलाज के साथ रिसर्च पेपर लिखेंगे। उन्होंने कहा कि एसजीपीजीआई से सभी को बहुत उम्मीदें हैं। एसजीपीजीआई की गरिमा बढ़ेगी तो आप सभी की गरिमा बढ़ेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Corona Vaccine: वैक्सीन के लिए नई गाइडलाइंस, कोरोना से ठीक होने के कितने महीने बाद लगेगा टीकाGood News: प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस बने माता-पिता, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर फैंस को बताया- बेबी आया है...यूपी की हॉट विधानसभा सीट : गुरुओं की विरासत संभालने उतरे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादवक्या चुनावी रैलियों पर खत्म होंगी पाबंदियां, चुनाव आयोग की अहम बैठक आजदेश विरोधी कंटेंट के खिलाफ सरकार की बड़ी कार्रवाई, 35 यूट्यूब चैनल किए ब्लॉकमंत्री ने किया दावा कहा- राज्य की खनन नीति देश में बनेगी मिसालभिलाई में ईंट से सिर कुचलकर युवक की हत्या, रातभर ठंड में अकड़ा शव, पास में मिली शराब की बोतल और पर्चीथाने से सौ मीटर दूरी पर युवक की चाकू से गोदकर हत्या, इधर पत्नी का गला घोंट स्वयं फांसी पर झूल गया पति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.