script2 दिसंबर को  म्युनिसिपल बॉन्ड की लिस्टिंग में मौजूद रहेंगे मुख्यमंत्री | Chief Minister will be present list of municipal bonds on December 2 | Patrika News

2 दिसंबर को  म्युनिसिपल बॉन्ड की लिस्टिंग में मौजूद रहेंगे मुख्यमंत्री

locationलखनऊPublished: Nov 27, 2020 07:33:09 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

ऐतिहासिक पल के साक्षी बनने वालों देश के नामचीन औद्योगिक हस्तियाँ भी होंगी।

2 दिसंबर को  म्युनिसिपल बॉन्ड की लिस्टिंग में मौजूद रहेंगे मुख्यमंत्री 

2 दिसंबर को  म्युनिसिपल बॉन्ड की लिस्टिंग में मौजूद रहेंगे मुख्यमंत्री 

लखनऊ. वर्ष 2018 में इन्वेस्टर्स समिट के मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि लखनऊ नगर निगम अपना पब्लिक बॉन्ड बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लांच करेगा। प्रधानमंत्री की इस घोषणा को उत्तर प्रदेश शासन के नगर विकास विभाग और लखनऊ नगर निगम ने चुनौती के रूप में लिया। बीती 13 नवंबर को को वह ऐतिहासिक दिन आया जब लखनऊ नगर निगम ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में दो सौ करोड़ के कुल अंक के साथ अपना म्युनिसिपल बॉन्ड लॉन्च किया। इसी क्रम में अब एक और नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। जब आने वाली 2 दिसम्बर को लखनऊ नगर निगम के बॉन्ड की लिस्टिंग के समय उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उपस्थित रहेंगे। उनके साथ इस ऐतिहासिक पल के साक्षी बनने वालों देश के नामचीन औद्योगिक हस्तियाँ भी होंगी।
इसकी जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश शासन में नगर विकास विभाग के मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया आने वाली 2 दिसम्बर को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं लखनऊ नगर निगम के म्युनिसिपल बॉन्ड की लिस्टिंग के समय मौजूद रहेंगे। वर्ष 2018 में इन्वेस्टर्स समिट के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर भारत में ‘अमृत’ योजना के तहत लखनऊ नगर निगम म्युनिसिपल बांड को लांच करने का फैसला किया था। इसे दीपावली के एक दिन पहले 13 नवंबर को सफलतापूर्वक बीएसई में लांच किया गया।
कोरोना काल में इसे जारी करना यह एक बहुत बड़ी चुनौती थी। जिसे हमने सफलतापूर्वक पूरा किया. यह भी अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है कि यह बॉन्ड इशू बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के बीएसई-बॉन्ड ईबीपी प्लेटफॉर्म पर 450 करोड़ रुपये की बोली के साथ 4.5 गुना ओवरसब्सक्राइब हुआ।आशुतोष टंडन ने कहा म्युनिसिपल बॉन्ड से स्थानीय नगरीय प्रशासन के विकास कार्यों को तेजी मिलेगी। आने वाले समय में गाजियाबाद वाराणसी, आगरा और कानपुर के नगर निगम भी अपने म्युनिसिपल बॉन्ड जारी करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो