scriptकौशल सतरंग कार्यक्रम का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया शुभारम्भ | Chief Minister Yogi Adityanath inaugurated Kaushal Satarga program | Patrika News

कौशल सतरंग कार्यक्रम का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया शुभारम्भ

locationलखनऊPublished: Mar 12, 2020 06:28:21 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

One district one product की योजना शुरू की गई थी और हर जगह इसकी सराहना की गई है।

कौशल सतरंग कार्यक्रम का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया शुभारम्भ

कौशल सतरंग कार्यक्रम का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया शुभारम्भ

लखनऊ ,यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र में एक आरोग्य मित्र की तैनाती की जाएगी। इस योजना से प्रदेश के 22 लाख युवाओं को रोजगार प्रदान करेंगे।मुख्यमंत्री योगी लोकभवन में कौशल विकास एवं व्यावसायिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित कौशल सतरंग कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। कार्यक्रम में उन्होंने सीएम युवा हब समेत सात नई योजनाओं का शुभारंभ किया। इस मौके पर योगी ने कहा कि हर व्यक्ति के जीवन में चुनौतियां आती है लेकिन चुनौतीयों को जो अवसर में बदलता है वही जीवन में सफल होता है।
योगी ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार देने के लिए यह एक अवसर देने का प्रयास है। प्रदेश के युवाओं को मैं बधाई देता हूं। उत्तर प्रदेश में हर जिले में हुनर मौजूद है। पहले सभी अपने हुनर और युवाओं की प्रतिभा के साथ काम करते थे। पिछली सरकारों की उपेक्षा के चलते उत्तर प्रदेश पिछड़ता गया। गृहमंत्री अमित शाह ने जब विजन डॉक्यूमेंट में यह कहा था कि परंपरागत उत्पादों को बढ़ाए जाने पर बल दिया गया। इसके तहत ही वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट की योजना शुरू की गई थी और हर जगह इसकी सराहना की गई है।
इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र में एक आरोग्य मित्र की तैनाती की जाएगी। इस योजना से प्रदेश के 22 लाख युवाओं को रोजगार प्रदान करेंगे। कार्यक्रम में उन्होंने सीएम युवा हब समेत सात नई योजनाओं का शुभारंभ किया। समारोह में कौशल प्राप्त व आईटीआई के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रम में मास्क लगाकर हिस्सा लिया। कोरोना वायरस को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट करने के साथ ही सावधानियां बरतने के आदेश दिए थे, जिसे ध्यान में रखते हुए छात्र-छात्राएं मास्क पहनकर कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम में कौशल विकास एवं व्यावसायिक शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल और श्रम एवं सेवायोजन मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य उपस्थित रहे।
बता दे कि प्रदेश के युवाओं के लिए कौशल प्रशिक्षण के लिए उपयुक्त वातावरण सृजित करने के साथ-साथ रोजगार के बेहतर व अतिरिक्त अवसर उपलब्ध कराना है। सीएम योगी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए यह कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण है। कौशल सतरंग उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए एक नवीन शुरुआत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो