scriptहमारी सरकार ने ढाई साल में ढाई लाख से ज्यादा नौकरी दी -योगी | Chief Minister Yogi Adityanath statement | Patrika News

हमारी सरकार ने ढाई साल में ढाई लाख से ज्यादा नौकरी दी -योगी

locationलखनऊPublished: Feb 20, 2020 07:42:51 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

40 लाख से अधिक युवाओं को प्रदेश में हुए निवेश और परम्परागत उद्यमों में रोजगार के साथ जोड़ा गया है

हमारी सरकार ने ढाई साल में ढाई लाख से ज्यादा नौकरी दी -योगी

हमारी सरकार ने ढाई साल में ढाई लाख से ज्यादा नौकरी दी -योगी

लखनऊ , मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शासन की योजनाओं को जनता से जोड़ें, जनता किसी योजना से अगर जुड़ती है, उसे अपना मानती है, तो उसका असर भी बड़ा होता है। उन्होंने कहा कि गांवों के युवाओं के विकास लिए खेलकूद के मैदान और ओपन जिम विकसित किए जा रहे हैं।इससे बच्चे स्वस्थ रहेंगे तथा समाज और सशक्त राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान देंगे। उन्होंने कहा कि युवा हमारे ऊर्जा के प्रतीक हैं, जिनके लिए प्रदेश सरकार ने कई कार्यक्रम लागू किए हैं। पिछले ढाई वर्षों में 2 लाख 51 हजार से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई है। योगी गुरुवार को गीडा के गैलेंट इस्पात की तरफ से गोद लिए गए पूर्व माध्यमिक विद्यालय, ग्राम बसिया व द्रोपदी देवी गीता देवी विद्यालय, लुचुई के लोकार्पण अवसर आयोजित समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम अपने युवाओं के कौशल को निखार रहे हैं।
इससे देश और दुनिया में जहां भी रोजगार की सम्भावनाएं बनेंगी। उन्हें रोजगार प्राप्त हो सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने युवाओं के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है, जिसमें प्रत्येक उद्योग अपने क्षेत्र से जुड़े आईटीआई या स्किल डेवलपमेंट सेंटर को अपने साथ जोड़ेगा और युवाओं को अप्रेंटिसशिप से लाभांवित कराएगा। इसके लिए सरकार द्वारा चिन्हित युवाओं को ढाई हजार रुपये प्रतिमाह का आर्थिक सहयोग भी दिया जाएगा।स्किल डेवलपमेंट और वोकेशनल एजुकेशन से जुड़े युवा आर्थिक स्वावलंबन की तरफ बढ़ें। प्रत्येक जनपद में अप्रेंटिस योजना के लिए युवा हब बनाने की व्यवस्था सरकार ने बजट में की है।
40 लाख से अधिक युवाओं को प्रदेश में हुए निवेश और परम्परागत उद्यमों में रोजगार के साथ जोड़ा गया है। प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के एक करोड़ 80 लाख बच्चों को यूनिफॉर्म, बैग, किताबें, स्वेटर आदि सरकार उपलब्ध करा रही है। यही नहीं गांवों के विकास के लिए शासन द्वारा पर्याप्त धनराशि का व्यवस्थित उपयोग करते हुए ग्रामीण जनता को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराईं जा रही है। सरकार ने ढाई वर्ष में एक लाख 20 हजार से अधिक बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों को कान्वेंट स्कूलों की तर्ज पर विकसित करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि गैलेंट ग्रुप ने इन दो ग्राम पंचायतों में ढाई करोड़ की लागत से कई कार्यक्रमों को शुरु किया है। इससे यह पता चलता है कि ये संस्थान किस भावना के साथ यहां पर गांव के लोगों के साथ जुड़कर उन्हें नई ऊंचाईयों की ओर बढ़ने की राह दिखा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो