scriptBhai Dooj 2019 : अगर आप भाई दूज पर भाई को करने जा रही हैं मंगल टीका तो जान ले यह आवश्यक बाते | children celebrate bhai dooj puja path shubh muhurat in lucknow | Patrika News

Bhai Dooj 2019 : अगर आप भाई दूज पर भाई को करने जा रही हैं मंगल टीका तो जान ले यह आवश्यक बाते

locationलखनऊPublished: Oct 28, 2019 08:19:09 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

Bhai Dooj पर बहनों को मिला वरदान

अगर आप भाई दूज पर भाई को करने जा रही हैं मंगल टीका तो जान ले यह आवश्यक बाते

अगर आप भाई दूज पर भाई को करने जा रही हैं मंगल टीका तो जान ले यह आवश्यक बाते

लखनऊ ,भाई बहन के प्यार का त्यौहार भाई दूज इस वर्ष मंगलवार को मनाया जा रहा हैं। पंडित अरुण शुक्ला ने बतायाकि धार्मिक कथाओं और मान्यताओं से पता चलता है कि यह त्यौहार सतयुग से भी पहले से चला आ रहा है। इस त्योहार का संबंध मृत्यु के देवता यमराज और प्यारी बहन यमुना से है। देवी यमुना नदी रूप धारण करके पृथ्वी पर चली आईं जिससे यमराज और यमुना काफी समय से मिल नहीं पाए। एक बार कार्तिक शुक्ल द्वितीया तिथि को यमराज के मन में बहन यमुना से मिलने का विचार आया। इन्होंने यमलोक के काम से छुट्टी लेकर देवी यमुना से मिलने की योजना बनाई और पृथ्वी पर यमुना से मिलने आ पहुंचे।
Bhai Dooj पर बहनों को मिला वरदान

पंडित अरुण शुक्ला ने कहाकि देवी यमुना अपने भाई यमराज को देखकर बहुत प्रसन्न हुईं और उनकी पूजा अर्चना की। यमुना ने स्वयं अपने हाथों से भाई को भोजन बनाकर खिलाया। यमराज ने यमुना को वरदान दिया कि अब से कार्तिक शुक्ल द्वितीया तिथि को Bhai Dooj के नाम से जाना जाएगा। उन्होंने बतायाकि इस दिन जो भी भाई अपनी बहन के घर जाकर उनके हाथों से बना भोजन ग्रहण करेगा उसे यम का भय और अकाल मृत्यु का डर नहीं रहेगा। शास्त्रों में इस दिन यमुना में स्नान करना का भी विधान बताया गया है।
Bhai Dooj का सही समय , शुभ मुहूर्त

पंडित अरुण शुक्ला ने बतायाकि इस वर्ष 29 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 13 मिनट से द्वितीया तिथि आरंभ हो रही है। द्वितीया तिथि 30 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 30 मिनट तक रहेगी। शास्त्रों के अनुसार भाई दूज का त्योहार सूर्योदय के बाद और सूर्यास्त से पहले द्वितीया तिथि में मनाना चाहिए। शाम 5 बजकर 38 मिनट पर सूर्यास्त हो जाएगा। इस समय से पूर्व यह त्योहार शुभ चौघड़िया में मनाना चाहिए।
Bhai Dooj शुभ चौघड़िया और पूजन समय

सुबह 10 बजकर 41 मिनट से 12 बजकर 5 मिनट तक लाभ चौघड़िया रहेगा। इस समय पूजन करना उत्तम रहेगा। इसके बाद 1 बजकर 30 मिनट तक अमृत चौघड़िया में भी त्योहार मनाया जा सकता है। अंतिम शुभ चौघड़िया 2 बजकर 50 मिनट से 4 बजकर 14 मिनट तक रहेगाll
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो