scriptchildren Rape case incidents increased in uttar pradesh state | बच्चों को शिकार बना रहे दुष्कर्मी, सात दिन में एक शिकार बच्चा अस्पताल में हो रहा भर्ती, कुंठा व दुश्मनी में भी दुष्कर्म | Patrika News

बच्चों को शिकार बना रहे दुष्कर्मी, सात दिन में एक शिकार बच्चा अस्पताल में हो रहा भर्ती, कुंठा व दुश्मनी में भी दुष्कर्म

एक्सपर्ट्स का कहना है कि चाइल्ड पॉर्नोग्राफी भी बच्चों के साथ होने वाले अपराधों को बढ़ावा देता है। इंटरनेट पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी देखने के बाद लोग बच्चों को शिकार बनाने के लिए प्रेरित होते हैं। इसकी रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाए जानें चाहिए।

लखनऊ

Published: November 17, 2021 11:20:18 am

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ समय में बच्चों के साथ दुष्कर्म के मामलों में इजाफा दर्ज किया गया है। बीते एक सप्ताह में राजधानी में बच्चों से दुष्कर्म के दो मामले दर्ज किए गए हैं। प्रदेश में बच्चों के शिकार होने का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि राजधानी लखनऊ स्थिति केजीएमयू में हर सातवें दिन पर एक दुष्कर्म पीड़ित बच्चे को इलाज के लिए भर्ती कराया जा रहा है। दुष्कर्म के पीड़ित मरीजों में बच्चियों की संख्या अधिक है।
rape.jpg
दुष्कर्म के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और केजीएमयू में हर सातवें दिन पर एक पीड़ित इलाज के लिए पहुंच रहा है। दूसरी ओर बच्चों के प्रति होने वाले अपराधों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस और न्यायालय दोनों सख्त हैं। बीते दो वर्षों में बच्चियों के साथ दुष्कर्म करने वाले दो अपराधियों के खिलाफ फांसी जैसी कठोर सजा दी गई है। महिला अपराध पर अधिकारियों के सख्त निर्देश हैं कि आरोपियों तत्काल प्रभाव से एफआईआर दर्ज कर कार्यवाही की जाए। इसके बावजूद भी बच्चों के साथ दुष्कर्म के अपराध रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं।
पत्रिका ने दुष्कर्म के पीछे अपराधी की मंशा व घटनाओं के कारणों को जानने के लिए एक्सपर्ट से बात की तो लखनऊ के मनोवैज्ञानिकों ने बताया कि बच्चों के साथ दुष्कर्म करने वाले अपराधी कुंठा से ग्रसित होते हैं। ऐसे लोग समाज की मुख्यधारा में कभी जुड़ नहीं पाते हैं। कुछ सावधानियां बरतकर ऐसे लोगों की पहचान की जा सकती है। कुंठा से ग्रसित लोग कभी आंखें मिला कर बात नहीं करते वही एकांत में रहना पसंद करते हैं। ऐसे लोगों से अपने बच्चों को दूर रखना चाहिए वहीं कई मामले सामने आए हैं जिसमें लोगों ने रंजिश, संपत्ति विवाद के चलते दुश्मनी में बच्चों को शिकार बनाते हुए उनके साथ दुष्कर्म किया।
पॉर्नोग्राफी भी एक बड़ा कारण

एक्सपर्ट्स का कहना है कि चाइल्ड पॉर्नोग्राफी भी बच्चों के साथ होने वाले अपराधों को बढ़ावा देता है। इंटरनेट पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी देखने के बाद लोग बच्चों को शिकार बनाने के लिए प्रेरित होते हैं। इसकी रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाए जानें चाहिए।
बच्चों को शिकार बनाना होता है आसान

एक्सपर्ट का मानना है कि अपराधियों के लिए बच्चों को शिकार बनाना आसान होता है। कई बार छोटे-मोटे लालच देकर या बहला-फुसलाकर उन्हें शिकार बनाया जाता है। तमाम बार तो शिकार होने के बावजूद भी बच्चे डर या लोक लाज के चलते अपने साथ हुई आपबीती परिजनों को नहीं बताते हैं। ऐसे में अपराधियों का मनोबल बढ़ता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Punjab Election 2022: पंजाब में चुनाव की तारीख टली, अब 20 फरवरी को होगी वोटिंग'किसी को जबरदस्ती नहीं लगाई कोरोना वैक्सीन ', केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में बतायाचुनाव आयोग का बड़ा फैसला, पत्रकारों सहित इन लोगों को मिलेगी पाँच राज्यों के चुनावों में पोस्टल बैलेट की सुविधापीएम मोदी की सुरक्षा में चूक मामले की जांच कर रहीं जस्टिस इंदु मल्होत्रा को SFJ ने दी धमकीहरक रावत की बीजेपी से छुट्टी पर सीएम पुष्कर धामी का बड़ा बयान, बोले- पार्टी पर बना रहे थे दबावPunjab Election 2022: अरविंद केजरीवाल ने बताया कब होगा 'आप' के सीएम उम्मीदवार का ऐलान, मिले लाखों सुझावUP Assembly Elections 2022 :चुनाव से ठीक पहले नारियल फोडऩे में सपा से आगे भाजपाCM Yogi बोले- पेशेवर अपराधियों को टिकट देने वाली सपा का असली चेहरा आया सबके सामने
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.