scriptChildren Uniform Money not Deposited parents complain on CM Helpline | खुल गए स्कूल, खाते में नहीं पहुंचा यूनिफार्म का पैसा, 22 हजार अभिभावकों ने Yogi सरकार से की शिकायत | Patrika News

खुल गए स्कूल, खाते में नहीं पहुंचा यूनिफार्म का पैसा, 22 हजार अभिभावकों ने Yogi सरकार से की शिकायत

उत्तर प्रदेश सरकार ने आठवीं क्लास तक के स्कूल 16 जून से ही खोलने के आदेश दिये। मगर अधिकतर अभिभावकों को उनके अकाउंट में बच्चों के यूनिफॉर्म का पैसा नहीं मिला है। करीब 22 हज़ार अभिभावकों ने पैसे न मिलने की शिकायत की है।

लखनऊ

Published: June 20, 2022 06:56:47 pm

उत्तर प्रदेश सरकार ने आठवीं क्लास तक के स्कूल 16 जून से ही खोलने के आदेश दे दिए। ऐसा पहली बार हुआ जब यूपी के सरकारी स्कूलों को जुलाई की जगह जून में खोलने के आदेश जारी किए गए। इस बीच अभिभावकों की शिकायत है कि स्कूल खोलने के आदेश तो दे दिए मगर उनके खाते में अभी तक बच्चों के यूनिफॉर्म, स्कूल बैग, स्वैटर और जूते मोजे के लिए धन नहीं पहुंचा। पिछले वर्ष की यूनिफॉर्म पहन कर छात्र स्कूल जा रहे हैं। बता दें कि प्रदेश सरकार पिछले शैक्षिक सत्र से प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को यूनिफॉर्म, स्कूल बैग, स्वैटर व जूते-मोजे खरीदने के लिए 1100 रुपये अभिभावकों के अकाउंट में ट्रांसफर कर रही है। डीबीटी योजना के तहत करीब डेढ़ करोड़ छात्र-छात्राओं के अभिभावकों को पैसे भेजे जाने का दावा किया जा रहा है। मुख्यमंत्री कार्यालय भी अभिभावकों से सीधे फीडबैक ले रही है कि उन्हें धन मिला या नहीं, अभिभावकों ने बैंक खाता चेक किया या नहीं, पिछले वर्ष की सामग्री क्या अभी उपयोग करने लायक है, क्या धनराशि कम पड़ रही है।
yogi_sarkar.jpg
CM Yogi File Photo
अभिभावकों ने दिया फीडबैक

मुख्यमंत्री कार्यालय में अभिभावकों द्वारा मिले फीडबैक में बताया गया है कि धनराशि उपलब्ध नहीं कराई गई है। करीब एक लाख पांच हजार 201 अभिभावकों ने बताया कि बैंक खाते में पैसा मिल गया है। ऐसे में करीब 22689 अभिभावक ऐसे हैं जिन्हें धन नहीं मिला है। वहीं 43 हजार अभिभावकों ने बैंक खाता ही चेक नहीं किया है। 86 हजार 818 अभिभावकों ने कहा कि उन्होंने बच्चों के लिए सामग्री खरीद लिया है। इसी तरह से 505 अभिभावकों ने कहा कि पिछले साल की सामग्री अभी उपयोग लायक है, 2157 ने धनराशि कम पड़ने की शिकायत की। 327 अभिभावकों ने कहा कि धनराशि का उपयोग अन्य कार्य में कर लिया है और 213 ने कहा कि बाजार में सामग्री ही नहीं है।
यह भी पढ़ें - Agneepath Protest: यूपी में युवाओं पर 34 FIR दर्ज, 242 गिरफ्तार, 145 को Yogi सरकार ने भेजा जेल

मिले फीडबैक पर जल्द हो कार्रवाई

अभिभावकों से मिले फीडबैक को मुख्यमंत्री कार्यालय ने बेसिक शिक्षा विभाग को भेज दिया है। निदेशक डॉ. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे पत्र में लिखा है कि मिले फीडबैक पर कार्रवाई करने के लिए संबंधित बीएसए को आईजीआरएस दिया गया है। इस पर बीएसए को कार्रवाई करते हुए रिपोर्ट लगानी थी लेकिन अभी तक विभाग की ओर से रिपोर्ट नहीं सौंपी गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Crisis: क्या ज्योतिरादित्य सिंधिया के फॉर्मूले जैसा ही एकनाथ शिंदे गुट को लाने की तैयारी में बीजेपी, समझें क्या है पार्टी का प्लान बीMaharashtra: ईडी के समन पर संजय राउत ने कसा तंज, बोले-ये मुझे रोकने की साजिश, हम बालासाहेब के शिवसैनिकPresidential Election: यशवंत सिन्हा ने भरा नामांकन, राहुल गांधी-शरद पवार समेत विपक्ष के कई बड़े नेता मौजूदPunjab Budget LIVE Updates: वित्तमंत्री हरपाल चीमा ने कहा- सभी जिलों में बनाए जाएंगे साइबर अपराध क्राइम कंट्रोल रूमपटना विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में छापेमारी, मिला बम बनाने का सामानMumbai News Live Updates: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बागी मंत्रियों के छीने विभागMaharashtra Political Crisis: आदित्य को छोड़ शिवसेना के सारे MLA Minister हुए बागी, उद्धव ठाकरे के साथ बचे सिर्फ MLC मंत्रीयशवंत सिन्हा को समर्थन देगी TRS, क्या BJP के खिलाफ विपक्ष से हाथ मिला रहे KCR?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.