scriptChildren will sit on chair table in primary schools Yogi plan | प्राइमरी स्कूलों में कुर्सी मेज पर बैठेंगे बच्चे, 88 हज़ार स्कूलो से चटाई हटाने जा रहे Yogi | Patrika News

प्राइमरी स्कूलों में कुर्सी मेज पर बैठेंगे बच्चे, 88 हज़ार स्कूलो से चटाई हटाने जा रहे Yogi

उत्तर प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे अब चटाई, टाट पट्टी पर बैठकर पढ़ने के बजाए मेज पर बैठेंगे। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल की शुरुआत कर चुकी है। इसमें 100 दिन का एजेंडा सेट किया गया है। प्राइमरी स्कूलों में कुर्सी, मेज लगाने के लिए जल्द ही बजट भी जारी किया जाएगा। प्रदेश के लगभग 88 हज़ार से ज्यादा प्राइमरी स्कूलों में ये सुविधा बच्चों को मिलेगी। इस पूरी योजना पर लगभग 950 करोड़ से ज्यादा का खर्च बताया जा रहा है। हालांकि इसके पहले भी योगी सरकार ने काफी अच्छी पहल की थी लेकिन अधिकारियों के लचर रवैये से धरातल पर दिखाई नहीं दिया। अब एक बार फिर से योगी ने 100 दिन के एजेंडा बैठक में इसे शामिल किया है।

लखनऊ

Published: April 16, 2022 07:29:39 pm

प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार हर स्कूल में बच्चों के लिए फर्नीचर के इंतजाम कराने जा रही है। अधिकारियों को बजट की व्यवस्था के साथ उसके तत्काल इम्प्लीमेंट करने को कह दिया गया है।
UP Primary Schools File Photo During Classes
UP Primary Schools File Photo During Classes
Yogi के अधिकारियों की कार्यशैली से हुई देरी

उत्तर प्रदेश में सरकारी स्कूली के बच्चों को सुविधाएं देने के लिहाज से ये पहली बार हो रहा है जब किसी सरकार ने प्राइमरी स्कूलों के लिए जूते-मोजे, स्वेटर और अब फर्नीचर देने का फैसला लिया है। अब सरकारी स्कूलों में बच्चों को चटाई पर बैठकर पढाई नहीं करनी पड़ेगी। इसकी शुरुआत योगी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान ही कर दी थी। लेकिन उस दौरान सभी स्कूलों में इसकी व्यवस्था नहीं हो पाई थी। जिसे वो पूरा करने की तैयारी है।
2018 में ही तय कर दी थी गाइड लाइन

2018 के शैक्षिक सत्र में कक्षा 1 से 8 के लिए किताबों के प्रिन्टिंग और पब्लिकेशन नीति को मंजूरी मिली थी। उसी दौरान पल्प युक्त पेपर का इस्तेमाल करने की भी मंजूरी मिली थी। साथ ही प्राथमिक स्कूलों को बेंच-डेस्‍क पर बैठकर पढ़ाने की योजना पर भी काम शुरू हुआ था। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के बच्चे, पहले चरण में इसके लिए 138.50 करोड़ रूपए भी मंजूर किए गए थे। बेसिक शिक्षा विभाग ने पहली किस्त के 88.50 करोड़ रुपए किए जारी की थी लेकिन धरातल उतारने में अधिकारी नाकाम रहे थे। अब एक बार फिर योगी सरकार ने इसे लेकर चिंता ज़ाहिर की है।
BJP के संकल्प पत्र में स्कूलों को हाइटेक करने का वादा

उत्तर प्रदेश में स्कूलों को हाइटेक और बेहतर बनाते हुए शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में भी इसे शामिल किया था। जिसके साथ ही जूनियर स्कूलों में टाट, पट्टी, चटाई हटाना। टीचरों की भर्ती, शिक्षा मित्रों को उचित मानदेय के साथ स्कूलों में लगाना शामिल है। साथ ही 8 वीं तक प्रदेश में मुफ्त शिक्षा की बात भी कही गई थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.