scriptChocolate Day 2018 : चॉकलेट डे कब, कैसे और क्यों मनाया जाता है। | Chocolate Day kab hai 2018 | Patrika News

Chocolate Day 2018 : चॉकलेट डे कब, कैसे और क्यों मनाया जाता है।

locationलखनऊPublished: Feb 09, 2018 10:24:37 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

Chocolate Day 2018 : वैलेंटाइन डे सप्ताह का तीसरा दिन chocolate day 9 फरवरी दिन शुक्रवार को है। अपने साथियों को चॉकलेट देकर प्यार बढ़ाए।
 

Chocolate Day

Chocolate Day 2018 : वेलेंटाइन डे से पहले chocolate day 9 फरवरी दिन शुक्रवार को है। भारत में, युगल और दोस्तों के द्वारा 9 फरवरी दिन शुक्रवार को चॉकलेट डे हर साल बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा। वर्तमान में यह देश के लगभग सभी लोगों ने आधुनिक तरीके से मनाना शुरू कर दिया है। चॉकलेट डे सभी का पसंदीदा दिन होता है क्योंकि हर कोई अपने प्रियजन, दोस्त, वैलेंटाईन आदि के लिए चॉकलेट का डिब्बा पाना और देना पसंद करते हैं क्योंकि यह वैलेंटाइन डे सप्ताह का तीसरा दिन होता है। इस दिन का नाम सुनते ही कई लोगो के मुहं में पानी आ जाता है। सभी अपने साथियों को chocolate day पर चॉकलेट गिफ्ट के रूप में देकर प्यार का इजहार करते हैं।

चॉकलेट डे कैसे और क्यों मनाया जाता है

किसी के भी जीवन में chocolate day उत्सव हर वर्ष सभी का एक पसंदीदा स्वाद लेकर आता है इसलिए, सभी इसे बेहद शांतिपूर्वक और दिल से मनाते हैं। ये पश्चिमी संस्कृति का उत्सव है जो पूरे विश्व भर में बड़ी संख्या में लोगों के बीच चॉकलेट के प्यार के द्वारा वास्तविक प्यार की एक क्रांति ले आता है। इस खास दिन पर अपने सबसे चहेते प्यार के लिए स्थानीय मिठाई की दुकान से या बेकरी से चॉकलेट के ढ़ेर खरीदेने में हर कोई शामिल रहता है। चॉकलेट डे उत्सव सभी को स्वादिष्ट और प्यारे चॉकलेट को खाने और उपहार में देने का एक अगल ही अंदाज होता है।

एक हफ्ते में दो या तीन बार गाढ़ा chocolate खाने का स्वास्थ्य का अपना फायदा भी होता है इसलिए इस खास दिन में स्वास्थ्य फायदों की ओर योगदान देने में भी चॉकलेट शामिल होता है। चॉकलेट ऑक्सीकरण रोधी का पावरहाउस है जो वसा के उपापचय के बाहर आ रहे मुक्त रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करता है। इस वजह से बुढ़ापे और उम्र संबंधी स्थाई बीमारी से बचाने में शामिल होता है। रिश्ते की मिठास को बढ़ाने के द्वारा इसे एक-साथ मनाने के लिये उन्हें एक साथ लाता है साथ ही प्रियजन और दोस्त के लिए किसी भी अवसर पर चॉकलेट भेंट करने से सभी चिंता, दुख और गलत फहमी दूर हो जाती हैं।

लोग अपने प्यार या वैलेंटाईन की ओर अपने गहरे प्यार और लगाव को प्रदर्शित करने के लिए युगल द्वारा chocolate को दिया जाता है। दोस्ती के स्तर को बढ़ाने या प्यार का प्रस्ताव देने के लिये अपनी महिला मित्र को युवाओं द्वारा इसे दिया जाता है। एक-दूसरे के प्रति प्यार और परवाह दिखाने के लिये ये किसी के द्वारा किसी को भी दिया जाता है।

नाराजगी होगी दूर बढ़ेगा प्यार

चॉकलेट डे लोगों के लिए एक अलग ही दिन होता है। इस दिन को दोस्त, युवा, बच्चे और बूढ़े सभी बड़े ही जूनून के साथ चॉकलेट डे मनाते है। चॉकलेट डे सभी का पसंदीदा दिन होता है। आज के युग में सबसे ज्यादा खाने वाली चीज चॉकलेट ही है। इस दिन पुरे विश्व में लगभग 1 अरब से भी ज्यादा चॉकलेट बेचीं जाती हैं। यह दिन प्यार करने वालों के लिए बहुत ही ख़ास माना जाता है। अगर आपका कोई दोस्त आपसे नाराज़ है या बात नहीं कर रहा है तो इस दिन उसे चॉकलेट दे और सॉरी बोल दे। इससे आप दोनों के बीच का प्यार ज्यादा हो जाएगा और नाराजगी दूर हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो