scriptChocolate Day 2018 : वैलेंटाइन वीक पर चॉकलेट गिफ्ट के रूप में देकर बढ़ाए प्यार, रिश्तों को दे एक नई उमंग | chocolate divas valentine day celebration on 9 february 2018 in india | Patrika News

Chocolate Day 2018 : वैलेंटाइन वीक पर चॉकलेट गिफ्ट के रूप में देकर बढ़ाए प्यार, रिश्तों को दे एक नई उमंग

locationलखनऊPublished: Feb 09, 2018 12:45:43 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

Chocolate Day 2018 : आज दुनिया भर में बड़ी धूमधाम से चॉकलेट डे उत्सव का जोरों से आनन्द लिया जा रहा है।
 

Chocolate Day

Chocolate Day 2018 : वेलेंटाइन डे से पहले आज chocolate day 9 फरवरी दिन शुक्रवार को है। भारत में, युगल और दोस्तों के द्वारा 9 फरवरी दिन शुक्रवार को चॉकलेट डे हर साल की तरह आज बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। वर्तमान में यह देश के लगभग सभी लोगों ने आधुनिक तरीके से मनाना शुरू कर दिया है। चॉकलेट डे आज सभी का पसंदीदा दिन है इसलिए सभी लोग अपने प्रियजन, दोस्त, वैलेंटाईन आदि के लिए चॉकलेट का डिब्बा पाना और देना पसंद करेंगे क्योंकि यह वैलेंटाइन डे सप्ताह का तीसरा दिन है और चॉकलेट डे अपने पार्टनर के साथ रिश्ते में मिठास घोलने का दिन है। इसलिए चॉकलेट का नाम सुनते ही कई लोगो के मुहं में पानी आ रहा होगा। आज सभी अपने साथियों को chocolate day पर चॉकलेट गिफ्ट के रूप में देकर प्यार बढ़ा रहे हैं।

पसंदीदा स्वाद लेकर आता है chocolate day

किसी न किसी के जीवन में chocolate day उत्सव हर वर्ष सभी के लिए एक पसंदीदा स्वाद लेकर आया है इसलिए सभी लोग इसे बेहद शांतिपूर्वक और दिल से मना रहे हैं। ये पश्चिमी संस्कृति का उत्सव है जो पूरे विश्व भर में बड़ी संख्या में लोगों के बीच चॉकलेट के प्यार के द्वारा वास्तविक प्यार की एक क्रांति लेकर आया है। इस खास दिन पर सभी लोग अपने सबसे चहेते प्यार के लिए स्थानीय मिठाई की दुकान से या बेकरी से चॉकलेट के ढ़ेर खरीदेने में हर कोई शामिल हो रहा है। चॉकलेट डे उत्सव पर सभी को स्वादिष्ट और प्यारे चॉकलेट को खाने और उपहार में देने का एक अगल ही अंदाज है।

ये भी पढ़ें – चॉकलेट डे कब, कैसे और क्यों मनाया जाता है।

ऐसे होगी नाराजगी दूर

आज के दिन दोस्त, युवा, बच्चे और बूढ़े सभी बड़े ही जूनून के साथ चॉकलेट डे मना रहे है। आज के युग में सबसे ज्यादा खाने वालीचीज चॉकलेट ही है। इसलिए आज के दिन पुरे विश्व में लगभग 1 अरब से भी ज्यादा चॉकलेट बेची जा रही हैं। यह दिन प्यार करने वालों के लिए बहुत ही ख़ास माना जा रहा है। अगर आपका कोई दोस्त आपसे नाराज़ है या बात नहीं कर रहा है तो इस दिन उसे चॉकलेट दे और सॉरी बोल दे। इससे आप दोनों के बीच का प्यार ज्यादा हो जाएगा और नाराजगी दूर हो जाएगी।

सभी लोग अपने प्यार या वैलेंटाईन की ओर अपने गहरे प्यार और लगाव को प्रदर्शित करने के लिए युगल द्वारा chocolate को दिया जा रहा है। दोस्ती के स्तर को बढ़ाने या प्यार का प्रस्ताव देने के लिए अपनी महिला मित्र को युवाओं द्वारा इसे दिया जा रहा है। एक-दूसरे के प्रति प्यार और परवाह दिखाने के लिए ये किसी के द्वारा किसी को भी दिया जा सकता है।

हमारी जिंदगी भी एक चॉकलेट के बॉक्स की तरह है। आपको पता नहीं होता है कि आपको कौन सी चॉकलेट खाने के लिए मिलने वाली है। जिंदगी भी इतनी ही अनप्रेटिक्टेबल है कि यहां कब किसे कौन मिल जाए यह बता पाना बहुत ही मुश्किल है। चॉकलेट से आपके रिश्ते में मिठास घुले। अगर आप सिंगल है तो अपने खास दोस्तों के साथ चॉकलेट शेयर करें और चॉकलेट डे मनाएं और दोस्ती के रिश्ते को मजबूत करें।
हैपी चॉकलेट डे !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो