1 अप्रैल, 2019 से पेट्रोल पंप पर मिलेगा नए तरह का पेट्रोल, जाने खासियत

एक अप्रैल से भारत में प्योर पेट्रोल और डीजल मिलेगा

By: Karishma Lalwani

Updated: 07 Mar 2020, 05:11 PM IST

लखनऊ. एक अप्रैल से भारत में प्योर पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel) मिलेगा। इसमें भारत के उन देशों को शामिल किया जाएगा, जहां सबसे स्वच्छ पेट्रोल-डीजल का उपयोग होता है। इंडियन ऑयल के चेयरमैन संजीव सिंह ने बताया कि एक अप्रैल से बीएस-4 की जगह बीएस-6 मानक वाले व्हीकल बिकेंगे। लगभग सभी रिफाइनरी प्लांट ने बीएस-6 ईंधनों की आपूर्ति शुरू कर दी है और ये ईंधन भंडार डीपो से पेट्रोल पंप तक पहुंचने लगे हैं। अगले कुछ सप्ताह में साफ ईंधन ही बिकेंगे। उन्होंने बताया कि एक अप्रैल से जो भी पेट्रोल डीजल बिकेंगे वो बीएस-6 मानक के अनुरूप होंगे।

बता दें कि सरकारी रिफाइनरी कंपनियों ने नये मानक के अनुकूल ईंधन तैयार करने के लिये करीब 35 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया है। बीएस-6 के अनुकूल पेट्रोल और डीजल में सल्फर की मात्रा महज 10 पीपीएम होती है। यह सीएनजी की तरह स्वच्छ माना जाता है।

पॉल्यूशन होगा कम

लखनऊ में पेट्रोल की कीमत 68.19 रुपये और डीजल की कीमत 75.98 रुपये है। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 77.42 रुपये और डीजल का दाम 70.41 रुपये है। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 77.72 और डीजल की कीमत 71.90 रुपये है। पटना में पेट्रोल 72.75 रुपये और डीजल 79.45 रुपये में बिक रहा है। इन शहरों में प्रदूषण स्तर भी ज्यादा है। माना जा रहा है कि एक अप्रैल से प्योर पेट्रोल डीजल मिलने से प्रदूषण स्तर में कमी आएगी। बता दें कि एक अप्रैल 2019 से स्वच्छ ईंधन की आपूर्ति राजस्थान के चार और यूपी के आठ सीमवर्ती जिलों से कर दी गई है। बहरहाल, इसकी सेवा अन्य क्षेत्रों में बढ़ाई जाने की योजना है।

ये भी पढ़ें: गूगल गोल्डन बाबा से मांगी 20 लाख की फिरौती, पैसे न देने पर जान से मारने की धमकी

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned