मौसम का मिजाज बदलने के साथ ही बिगड़ी शहर की आबोहवा, प्रदूषण से यहां का हुआ बुरा हाल

मौसम का मिजाज बदलने के साथ ही शहर की आबोहवा भी बिगड़ने लगी है

लखनऊ. मौसम का मिजाज बदलने के साथ ही शहर की आबोहवा भी बिगड़ने लगी है। रोजाना वायु प्रदूषण (Air Pollution) के स्तर में गिरावट होने लगी है। गुरुवार को शहर का एक्यूआई 212 दर्ज किया गया। वहीं, शहर में वायु प्रदूषण 185 पीएम 2.5 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एक्यूआई के अनुसार, शहर में हवा की गुणवत्ता में लगातार गिरावट आ रही है। मॉनसून के दौरान एक्यूआई का स्तर अच्छा और संतोषजनक था, जबकि पिछले कुछ दिनों से यह मध्यम श्रेणी में पहुंच गया है।

बदलते मौसम का डबल अटैक लोगों के स्वास्थ पर पड़ रहा। खराब हवा का स्तर फेफड़े संबंधी रोगियों के लिए हानिकारक है। इसके अलावा शहर में डेंगू के डंक ने लोगों को परेशान कर रखा है। राजधानी लखनऊ में अब तक 19 लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। यह आंकड़ा बढ़ भी सकता है।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पारे में गिरावट होने के साथ ही शहर की आबोहवा की क्वालिटी में भी गिरावट दर्ज की गई है। भारी बारिश से सड़कें खराब हैं। इसका भी असर एक्यूआई पर पड़ेगा।

प्रदूषण से निपटने के लिए एक्शन प्लान तैयार

यूपी में प्रदूषण से निपटने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने एक्शन प्लान तैयार किया है। इसके तहत 101 ऐसे शहरों को चिन्हित किया जाएगा, जहां प्रदूषण का स्तर ज्यादा है। इनमें यूपी के 15 शहर शामिल हैं।
इन शहरों में वायु प्रदूषण नियंत्रण की कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। वायु प्रदूषण से निपटने के लिए लघु अवधि के जिन उपायों को अपनाना है उन्हें तत्काल शुरू किया जाएगा।

प्रदूषण लेवल स्वास्थ्य पर प्रभाव

0-50 कोई दुष्प्रभाव नहीं

51-100 संवेदनशील लोगों को सांस लेने में हल्की तकलीफ।

101-150 सांस और दिल के मरीजों के लिए खतरनाक।

151-200 मध्यम प्रदूषित, आंखों में जलन, सांस में तकलीफ

201-300 ज्यादा प्रदूषित, दिल के मरीजों को परेशानी, सांस की बीमारी

300 प्लस अति प्रदूषित, घर से बाहर निकलने पर चेतावनी

ये भी पढ़ें: प्याज के बाद टमाटर और लहसुन के दाम ने तोड़ा महंगाई का रिकार्ड, पहली बार इस स्तर तक पहुंचा दाम

Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned