scriptअखिलेश ने कहा सैमसंग का प्लांट लगने से यूपी में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर | CM Akhilesh Yadav signed MOU for samsung electronic india mobile plant in Noida uttar pradesh | Patrika News

अखिलेश ने कहा सैमसंग का प्लांट लगने से यूपी में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

locationलखनऊPublished: Oct 17, 2016 03:25:00 pm

Submitted by:

Raghvendra Pratap

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि यूपी में सैमसंग का प्लांट लगने से प्रदेश में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। गांव में रहने वाले लोगों को भी आसानी से टिवी और फ्रिज मिल सकेगा। 

akhilesh yadav

akhilesh yadav

लखनऊ. सैमसंग कंपनी उत्तर प्रदेश में 1970 करोड़ का निवेश कर नोएडा में अपना प्लांट लगाने जा रही है। यूपी सरकार और सैमसंग कंपनी के बीच सोमवार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की मौजूदगी में उनके आवास पर मेमोरेंडम आॅफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी में सैमसंग अपना विस्तार करने जा रहा है। सरकार की पॉलिसी का अब फायदा मिल रहा है। इससे युवाओं को रोजगार मिलेगा। यूपी में मोबाइल दुनिया में सबसे बड़ा बाजार है। सैमसंग कंपनी के सीईओ एचसी हॉग और यूपी सरकार की तरफ से मुख्य सचिव ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। सीएम के साथ मुख्य सचिव राहुल भटनागर और कैबिनेट मंत्री राजेंद्र चैधरी भी मौजूद हैं।

अखिलेश के स्मार्टफोन योजना में मदद करेगी सैमसंग
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के समय में कोई मोबाइल के बिना नहीं चल सकता है। सैमसंग नोएडा में प्लांट भी लगाएगी। स्मार्टफोन बांटने के प्रोजेक्ट को भी यह कंपनी पूरा करेगी। सैमसंग के प्लांट से यूपी की अर्थव्यवस्था बेहतर होगी। उन्होंने कहा कि जब से प्रदेश में सपा की सरकार आई है कंपनियों से उसके संबंध अच्छे हुए हैं। प्रदेष में बड़ी कंपनियों का लगातार निवेश बढ़ रहा है।

ग्रामीणों को भी मिलेगा लाभ
मुख्यमंत्री ने कहा कि फ्रिज और टीवी के प्रोडक्शन से ग्रामीणों को लाभ मिलेगा। सैमसंग का मोबाइल मार्केट में नंबर वन है। यूपी में दो स्मार्टफोन का फैशन है। सबसे ज्यादा लैपटॉप यहीं बांटे गए हैं। यूपी में मोबाइल की डिमांड बढ़ रही है और आने वाले वक्त में इतनी होगी कि डिमांड पूरी नहीं हो पाएगी। स्मार्टफोन लोगों की जरूरत बन गया है, इसलिए इसे बांटने का फैसला लिया गया है। इससे सरकार की योजनाएं जनता तक पहुंचाना भी आसान होगा। 

यूपी के बाजार ने सैमसंग को किया आकार्षित
मुख्य सचिव राहुल भटनागर के मुताबिक, पहली बार इतना बड़ा निवेश किया गया है। यूपी में सबसे तेज फैसले लिए जाते हैं। यही वजह है कि कंपनियां इतना बड़ा निवेश करने के लिए तैयार हो जाती हैं। कंपनी के सीईओ हॉन्ग ने कहा कि इंडिया में सैमसंग का बहुत बड़ा बाजार है। यही वजह है कि हम इतना बड़ा निवेश यूपी में करने के लिए तैयार हैं।

बाबा रामदेव से भी यूपी सरकार करेगी अनुबंध
गौरतलब है कि, हाल के दिनों में नोएडा कई मोबाइल कंपनियों ने अपना प्लांट लगाने के लिए प्रदेश सरकार से एमओयू किया है। इससे पहले लावा और माइक्रोमैक्स कंपनी का प्रदेश सरकार से एमओयू हो चुका है। सैमसंग के बाद अब बाबा रामदेव के साथ भी मिलाकर सरकार एक बड़ा काम करने जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो