सीएम योगी आदित्यनाथ सुबह हरी झंडी दिखाकर शुरू करेंगे वृक्षारोपण

सीएम योगी आदित्यनाथ सुबह हरी झंडी दिखाकर शुरू करेंगे वृक्षारोपण
CM will start plantation, all department will help

Anil Ankur | Updated: 08 Aug 2019, 08:39:28 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जायेगा 20 लाख पौधों का रोपण

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में वृक्षारोपण महाकुम्भ अभियान के अन्तर्गत 22 करोड़ पौधों को रोपण का लक्ष्य निर्धारित है। 09 अगस्त को होने वाले इस वृक्षारोपण अभियान में लोक निर्माण विभाग भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है।

 

लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियन्ता-1 संजय कुमार गोयल ने बताया कि 09 अगस्त को विभाग के लिए 20 लाख पौधों के रोपण का लक्ष्य निर्धारित है। इस लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए उ0प्र0 के लोक निर्माण विभाग के सभी/जिलों/खण्डों को लक्ष्य का निर्धारण करते हुए निर्देशानुसार वृक्षारोपण के कार्य को पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया गया है और इस हेतु तैयारियां भी पूरी कर ली गयी हैं। उन्होंने वृक्षारोपण के महत्व व उसकी महत्ता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि इस हेतु विभाग के सभी लोगों तथा आम लोगों में जनजागरूकता पैदा करने की आवश्यकता पर भी बल दिया गया है।


उद्यान विभाग द्वारा किया जायेगा 1 करोड़ पौधों का रोपण

निदेशक उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग एस0वी0 शर्मा ने बताया कि उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग उ0प्र0 द्वारा प्रदेश के समस्त जनपदों में वृक्षारोपण महाकुम्भ के अन्तर्गत वृहद वृक्षारोपण का कार्यक्रम अभियान के रूप में कराया जा रहा है। मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार वृक्षारोपण कार्यक्रम 09 अगस्त को उद्यान विभाग द्वारा 01 करोड़ पौधों को विभागीय 142 पौधशालाओं पर उत्पादित पौधे जिसमें फलदार पौधे व शोभाकार एवं वनीय पौधों को विभाग की रिक्त भूमि पर व किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत पंजीकृत किसानों द्वारा उनकी भूमि पर, ग्राम समाज की भूमि, गौशालाओं आदि की भूमि पर वृक्षारोपण कराया जा रहा है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned