scriptसीएम योगी ने पेश किया पिछले 6 महीने का रिपोर्ट कार्ड, कहा- यूपी में नहीं हुए एक भी दंगे | CM Yogi Adityanath 6 months report card | Patrika News

सीएम योगी ने पेश किया पिछले 6 महीने का रिपोर्ट कार्ड, कहा- यूपी में नहीं हुए एक भी दंगे

locationलखनऊPublished: Sep 19, 2017 06:30:53 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कांफ्रेस कर सरकार का 6 माह रिपोर्ट कार्ड पेश किया।

Yogi Adityanath

Yogi Adityanath

लखनऊ. प्रदेश की भाजपा सरकार के यूपी में मंगलवार को छह माह पूरे हो गए। इस मौके पर मुख्यमंत्रयोगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फेंस कर अपने छह माह के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाईं। सरकार के छह माह का रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए सीएम योगी ने कहा कि मुझे कहने में संकोच नहीं हो रहा है कि पहले प्रदेश में निवेश फ्रेंडली माहौल नहीं था, अब यहां निवेश के लिए कंपनियां आ रही हैं। प्रदेश को अपराध मुक्त करना सरकार की पहली प्राथमिकता थी, जिसका असर दिख रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी सख्ती का ही असर रहा कि पिछले छह महीने में यूपी में एक भी दंगे नहीं हुए। इससे पहले दंगे होते रहते थे। प्रदेश की पुलिस पर किसी का हस्तक्षेप नहीं है, वह अपने हिसाब से काम कर रही है। नतीजा भी आपके सामने है।
पुलिस के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा-
सीएम योगी ने कहा कि पीेएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा देश व प्रदेश में काम कर रही है। हमारे कार्यकर्ताओं ने दिन-रात एक कर प्रदेश की जनता में विश्वास जगाया है। साल 2012 से मार्च 2017 तक प्रदेश की स्थिति खराब थी। प्रदेश की जनता में असुरक्षा का भाव था, जो अब धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। सीएम योगी ने कहा, पुलिस प्रशासन का मनोबल टूटा हुआ था, पर आज उनका मनोबल ऊंचा है। क्योंकि, उनके काम में कोई हस्तक्षेप करने वाला नहीं है। सीएम ने बताया कि इन 6 महीनों में 431 मुठभेड़ हुईं, उनमें १७ अपराधी मारे गए, जबकि 1160 बदमाश गिरफ्तार हुए। मुख्यमंत्री ने कहा कि 69 अपराधियों की सम्पत्तियों को गैंगस्टर एक्ट के तहत जब्त किया गया। इससे पुलिस के प्रति लोगों में विश्वास बढ़ा है।
किसानों को सीधा लाभ पहुंचाया-
सीएम योगी ने कहा, प्रदेश में 15 सालों में पहली बार परिवारवाद और जातिवाद से ऊपर उठकर कार्य हुआ है। किसानों पर बोलते हुए सीएम ने कहा, किसान हमारी प्राथमिकता है। पहली बार 37 लाख मीट्रिक टन गेहूं सीधा किसानों से खरीदा गया। 10 रुपए प्रति टन मूल्य किसानों को सीधा दिया जाएगा। किसानों से सीधा धान प्राप्त किया गया। प्रदेश के 86 लाख किसानों का कर्ज माफ किया गया। आलू का पहली बार समर्थन मूल्य जारी हुआ। गन्ना किसानों के लिए भी हमने योजना बनाई। गन्ना किसानों का 95 प्रतिशत से अधिक का भुगतान किया गया। उन्होंने कहा, हम किसानों को उन्नत तकनीक के साथ जोड़ेंगे। 10, 000 से अधिक सोलर पंप हम किसानों को प्राप्त कराने जा रहे हैं। यूपी में 20 कृषि विज्ञान केंद्र भी स्थापित करने की योजना है।
१० लाख लोगों को देंगे रोजगार
सीएम नो कहा कि यह सरकार युवा व किसान केंद्रित सरकार है। यूपी में भर्तियों की कमी थी। प्रदेश में अराजकता की स्थिति थी। आने वाले 3 साल में पुलिस विभाग में रिक्त पदों को भरने की कोशिश की जाएगी। अब तक नौकरी के लिए छह लाख रजिस्ट्रेशन किए गए हैं। हमारा लक्ष्य 10 लाख लोगों को रोजगार देने का है। अन्य विभागों में भी खाली पदों को भरा जाएगा। एक अक्टूबर से सचिवालय को ई-आवास से जोड़ा जाएगा। 8.30 लाख गरीबों को आवास दिए जा रहे हैं। 5 हजार से ज्यादा क्रय केंद्र हमने खोले है।
प्रदेश की प्राथमिक विद्यालयों के हालात भी सुधरे-
उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश भर में गढ्ड़ा मुक्त सड़कों का भी मुद्दा अहम था। सड़कों का नवीनीकरण और चौड़ीकरण करने का कार्रवाई हो रही है। वहीं प्राथमिक विद्यालयों में अब छात्र छात्राओं की संख्या 1 करोड़ 53 लाख हो गई है। गरीब बच्चों को यूनिफार्म, बैग व कॉपी-किताब उपलब्ध कराई जा रही है। योगी ने कहा कि एंटी भू माफिया का गठन किया गया है। जवाहरबाग जैसी घटना अब दोबारा नहीं होगी। हजारों हेक्टेयर जमीन ग्राम प्रधान को वापस की गई। भारी संख्या में जमीनों से अवैध कब्जा हटाए गए हैं। 6 लाख गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को बिजली कनेक्शन दिया गया है।
जरूरतमंदों को सुविधा देने के लिए हम प्रतिबद्ध-
प्रदेश भर में गंभीर बीमारियों से निपटने के लिए प्रयास किए गए। वहीं, 5298 जरूरतमंदों को गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने के लिए हमने प्रयास किए। इंसेफ्लाईटिस जैसी बीमारी के मुक्ति के लिए हमारी सरकार ने कोशिश की है। प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने का काम शुरू हो गया है। यूपी के जेवर में एक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की कार्रवाई प्रारंभ हो चुकी है। वहीं अलग-अलग शहरों में मेट्रो का काम भी शुरू हो गया है। देश में सर्वाधिक राजस्व देने वाला प्रदेश यूपी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो