scriptसीएम योगी और केशव मौर्या ने दिया इस्तीफा, जाएंगे चुनाव में या फिर | CM Yogi Adityanath and Deputy CM Keshav Maurya resigned from MP post | Patrika News
लखनऊ

सीएम योगी और केशव मौर्या ने दिया इस्तीफा, जाएंगे चुनाव में या फिर

योगी गोरखपुर सदर व केशव मौर्या फूलपुर से लोकसभा के सदस्य थे।

लखनऊAug 05, 2017 / 05:33 pm

Ashish Pandey

लखनऊ. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रासद मौर्या ने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। दोनों ने शनिवार को नई दिल्ली में उप राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने के बाद अपने-अपने संसदीय सीट से इस्तीफा दे दिया है। बतादें कि योगी गोरखपुर सदर सीट से और मौर्या इलाहाबाद के फूलपुर लोकसभा सीट से बीजेपी के सांसद थे। अब योगी उत्तर प्रदेश के सीएम हैं तो वहीं केशव प्रसाद मौर्या उप मुख्यमंत्री हैं। दोनों अभी यूपी में विधानसभा या विधान परिषद किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। सीएम योगी को सीएम पद की व केशव प्रसाद मौर्या को डिप्टी सीएम पद की शपथ लेने के छह महीने के अंदर विधानसभा या विधान परिषद का सदस्य होना जरूरी है। नहीं तो उनका पद स्वत: ही छह महीने पूरे होने पर समाप्त हो जाएगा। सूत्रों की मानें तो दोनों विधान परिषद में जा सकते हैं।

इसलिए बच रहे हैं चुनाव में जाने से
सूत्रों की मानें तो 2019 में लोकसभा के चुनाव होने हैं और ऐसे में भाजपा यूपी में अपने मंत्रियों को विधानसभा का चुनाव नहीं लड़ाना चाहती है। अगर मंत्री चुनाव लड़ते हैं और कहीं हार गए तो इससे पार्टी की काफी किरकिरी होगी वहीं इसका असर आने वाले लोकसभा चुनाव पर भी पड़ सकता है। ऐसे में पार्टी जोड़ तोड़ की राजनीति कर योगी और केशव को विधान परिषद में पहुंचाना चाहती है।
सपा के तीन और बसपा के एक एमएलसी दे चुके हैं इस्तीफा

आपको बतादें सपा के तीन एमएलसी विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफा दे चुके हैं। सपा से एमएलसी रहे यशवंत सिंह और बुक्कल नवाब कुछ दिन पहले ही इस्तीफा दिए थे, तो वहीं बसपा के ठाकुर जयवीर सिंह ने भी विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। वहीं शुक्रवार को सपा की एक और एमएलसी सरोजनी अग्रवाल ने भी विधानपरिषद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। ये सभी भाजपा में शामिल हो चुके हैं। माना जा रहा है कि इनके इस्तीफे से खाली हुई सीटों पर बीजेपी के सीएम योगी, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, मंत्री मोहसिन रजा विधान परिषद में जाएंगे। वहीं कानपुर देहात की एक सीट से विधायक रहे मथुरा पाल के निधन से यह सीट खाली हुई है जिस पर परिवहन राज्यमंत्री स्वतंत्रदेव सिंह चुनाव लड़ कहते हैं।
दोनों दिल्ली में थे
सीएम योगी आदित्यनाथ ने उप राष्ट्रपति के चुनाव में मतदान करने के बाद संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या शुक्रवार से नई दिल्ली के दौरे पर हैं। उन्होंने शनिवार को सांसद पद से इस्तीफा दे दिया है।योगी आदित्यनाथ ने लोकसभा सांसद के पद से अपना इस्तीफा लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन को सौंप दिया। सांसद पद से इस्तीफा देने के बाद योगी ने कहा कि पार्टी जैसा कहेगी वैसा ही करूंगा।योगी आदित्यनाथ गोरखपुर सदर सीट से 1998 से लगातार सांसद चुने जा रहे हैं। वे पांच बार सांसद रहे हैं। इस दौरान सीएम योगी ने चुने जाने वाले उपराष्ट्रपति को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पार्टी जैसा कहेगी वैसा ही करूंगा। पार्टी के हर निर्देश का पालन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो