मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले युवा पैसे पैदा करने की मशीन न बने!

Dikshant Sharma

Publish: Sep, 16 2017 06:16:49 (IST) | Updated: Sep, 16 2017 06:23:14 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  बोले युवा पैसे पैदा करने की मशीन न बने!

अगर किसी डॉक्टर ने ईमानदारी से शोध किया होता तो आज इंसेफेलाइटिस का इलाज होता

लखनऊ। रायबरेली रोड स्थित संजय गाँधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट (SGPGI)के 22 वें दीक्षांत समारोह में राज्यपाल राम नाइक, मुख्यमंत्रयोगी आदित्यनाथ, कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन विशेष अतिथि के रूप में पहुंचे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चिकत्सकों को बधाई देते हुए कहा कि सत्य हर देश, काल और स्थित में हम सब को सही मार्ग पर चलने की राह दिखाता है। ये समारोह भी जन समाज की सेवा को प्रेरित करने के लिए है। अतिथि देवो भवा की तरह ही चिकित्सकों के लिए एक मरीज से ज्यादा अतिथि कोई नही होना चाइये। रामायण काल का ज़िक्र करते हुए कहा कि जब लक्ष्मण को तीर लगा था तो रावण के वैद्य को बुलाया गया था। जब वैद्य ने आने से मना किया तब भगवान हनुमान ने उन्हें बताया था कि वैद्य धर्म बिना किसी भेदभाव के इलाज करना है। यही विचार सब चिकित्सकों मे होना चाइये ।

युवा पैसे पैदा करने की मशीन न बने
मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं की इस नयी टीम को याद रखने चाहिए की अपने जीवन को पैसा उड़पादन की मशीन मत बनने दें। अपने कार्यो को समाज की सेवा में जरूर लगाएं। सिर्फ डिग्री लेने से काम ख़त्म नहीं हुआ है। पीजीआई की परिकल्पना शोध के लिए थी इसलिए हमें उसे न भूलना चाहिए और न उससे भटकना चाहिए। पीजीआई को अपने आप को तैयार करना होगा ।

चिकित्सा शिक्षा को टेक्नोलॉजी के साथ जोड़ना ज़रूरी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चिकित्सा शिक्षा को टेक्नोलॉजी के साथ जोड़ना ज़रूरी है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में इंसेफेलाइटिस का आलम दुखद है। इसपर शोध करना बेहद जरूरी है। अगर किसी डॉक्टर ने ईमानदारी से शोध किया होता तो आज इस बिमारी का इलाज होता और ऐसी स्थित न होती। तो क्या कोई ये काम करेगे जिससे हम इस रोग की जड़ तक पहुँच सके ?

गोरखपुर में वायरल रिसर्च सेंटर बनाने की तैयारी
मुख्यमंत्री ने कहा कि छात्र विदेश न जाएं। सरकार छात्रों पर बहुत खर्च करती है। वे उत्तर प्रदेश में रह कर ही अपनी सेवाएं दें। चिकित्सक पूर्वी प्रदेश में आएं और इंसेफेलाइटिस के खिलाफ लड़ाई लड़ें। भगवान् शंकर ने गणेश का सिर काट कर दुबारा लगा दिया था। आज चीन इसपर रिसर्च कर रहा है हमने अभी तक शुरू भी नही किया। हम बहुत पीछे है। उत्तर प्रदेश सरकार विष्टष्ठ कार्य करने वाली संस्थाओ के कार्यो के बाच कभी पैसा की कमी नही आने देगी।

डिग्री सटिफिकेट पर फ़ोटो
राज्यपाल रामनाईक ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा कही गयी बातों का अनुसरण करना चाइये। अगले साल से सभी को डिग्री सटिफिकेट पर फ़ोटो लग कर मिलेगा। उन्होंने छात्रों को नए जीवन की शुभकामनाएं दी ।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned